Israel: गाजा पर हवाई हमले में 10 लोगों की मौत, स्कूल बंद कर गतिविधियों पर लगाई रोक

Israel: कल शुक्रवार को इजरायल ने गाजा पर कई हवाई हमले किए हैं जिससे हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम 10 लोगों की मौत की पुष्टि हुई हैं। साथ ही कई लोग घायल हुए हैं। इजराइल ऑल फिलिस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़ते हुए हैं। हालिया समय में सबसे भीषण लड़ाई पिछले साल मई 2021 में हुई थी। इस साल की शुरुआत में भी इसकी आशंका बढ़ गई थी। इजराइल का कहना है कि कब्जे वाले पश्चिमी तट में इस सप्ताह की शुरुआत में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़ते तनाव के बीच शुक्रवार को गाजा पर हमला किया।

गतिविधियों पर लगाई रोक

इसराइल ने देश में भी ‘विशेष स्थिति’ की घोषणा की है। जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया हैं। साथ ही अन्य गतिविधियों पर रोक लगाई गई है। हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम का कहना है कि गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्यवाही शुरू करने वाले इजरायली दुश्मनों ने नया अपराध किया हैं और इसकी कीमत उनको चुकानी पड़ेगी। हमास के नेता जाइल अल नागदा ने एजेंसी से बात करते हुए कहा कि हम लड़ाई शुरु कर रहे हैं और फलस्तीनी प्रतिरोध को इस आक्रामकता के खिलाफ एकजुट होना होगा।

Also Read: India Oil Import From Russia: भारत के तेल बाजार में तेजी से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

इजरायल में दो रॉकेट दागे गए

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ऐसी कार्यवाही कर रहे हैं जो क्षेत्र से खतरे को दूर करेगी। रक्षा मंत्री का कहना है कि हम इजराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलापन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे। इजराइली हमलों के बाद गाजा में मध्य और दक्षिणी इजरायल में दो रॉकेट दागे गए जिन्हें मार गिराया गया है। इजरायल के ‘कान टीवी’ की खबर के मुताबिक शुक्रवार को गाजा में इजरायल द्वारा हवाई हमले शुरू करने के बाद रॉकेट दागा गया।

Also Read: India ki Udaan: आजादी के अमृत महोत्सव पर गूगल ने लॉन्च की ‘भारत की उड़ान’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.