Monkeypox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स बनी आफत, यूएस में घोषित की पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी

Date:

Monkeypox: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए चिकित्सकों ने सुरक्षा नियमों के निर्देश दिए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने कल गुरुवार को मंकीपॉक्स को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब बाइडन प्रशासन मंकीपॉक्स के टीको की उपलब्धता को लेकर आलोचना का सामना कर रहा है। न्यूयॉर्क और सान फ्रांसिस्को जैसे बड़े शहरों में क्लिनिको का कहना है की मांग को पूरी करने के लिए उन्हें दो खुराक वाले टीको की पर्याप्त मात्रा नहीं मिली है।

वायरस से निपटने की अपील

सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा से इस वायरस का मुकाबला करने के लिए संघीय दान और संसाधनों को लगाने में मदद मिलेगी। एएफबी की रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा का कहना है कि “हम इस वायरस से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।” सचिव का कहना है कि हम अमेरिकी से मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने और इस वायरस से निपटने में हमारी मदद की अपील करते हैं।

Also Read: China Fires Missiles: नैंसी पेलोसी के टोक्यो पहुंचने पर बौखलाए चीन ने ताइवान के बाद अब जापान के क्षेत्र में दागी मिसाइलें

करीबी संपर्क से फैल रहा वायरस

मंकीपॉक्स वायरस लंबे समय और करीबी त्वचा से संपर्क में आने से ज्यादा फैल रहा है। इस वायरस में गले लगाना, चूमना साथ ही बिस्तर तौलिए और कपड़े साझा करना आदि शामिल है। अब तक बीमार होने वाले लोग मुख्य रूप से पुरुष ही है। मंकीपॉक्स के प्रति सरकारी जवाबी कार्यवाही को बढ़ाने के लिए इस बीमारी को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया। देश में पहले से ही 6600 से अधिक लोग मंकीपॉक्स की चपेट में आ चुके हैं।

Also Read: CWG 2022: पैरा पावरलिफ्टिंग में सुधीर ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत को दिलाया छठा गोल्ड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related