HomeविदेशTaiwan Tension: चीन ने जापान को दी चेतावनी! पड़ोसी देशों को नुकसान...

Taiwan Tension: चीन ने जापान को दी चेतावनी! पड़ोसी देशों को नुकसान पहुंचाकर इस भू-राजनीतिक दलदल में न फंसे

Taiwan Tension: एशिया में चीन की लगातार बढ़ती धमक से कई देश परेशान है। चीन का तनाव इन दिनों ताइवान से कुछ अधिक ही चल रहा है। ऐसे में चीन अब जापान पर भड़क गया है। वहीं, इस मामले में जापान के टोक्यो स्थित चीन के दूतावास ने एक बयान जारी कर जापान को कड़ी चेतावनी दी है।

चीन ने कड़े लहजे में कहा कि ताइवान को लेकर जापान अपनी ऐतिहासिक गलतियों को न दोहराएं। जापान एक बार फिर ताइवान का साथ देकर संकटमोचक न बने। वह अपने हितों के लाभ को लेकर पड़ोसी देशों को नुकसान पहुंचाकर इस भू-राजनीतिक दलदल में न फंसे।

ये भी पढ़ें: Bangladesh News: बांगलादेश में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़प, तेल की बढ़ती कीमत हिंसा की वजह

इस वजह से चिढ़ा हुआ है चीन

गौरतलब है कि चीन जापान से इसलिए चिढ़ा हुआ है क्योंकि जापान ताइवान का समर्थन करता है। साथ ही अमेरिकी की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की मेजबानी की। वहीं, आपको बता दें कि जापान दुनिया के ताकतवर समूह जी-7 का हिस्सा भी है। साथ ही वह ताइवान का भी समर्थन कर चुका है। वहीं, जापान चीन के उकसावे वाले सैन्य अभ्यास की कड़ी आलोचना कर चुका है। इन सबके बाद चीन ने जापान के साथ ऊंच स्तरीय द्धिपक्षीय वार्ता को रद्द कर दिया था।

जापान की चीन को दो टूक

चीन और जापान के बीच हालात इस कदर तक खराब है कि चीन के युद्धाभ्यास के दौरान कुछ मिसाइलें जापान के क्षेत्र में जाकर गिरी थी। इसके बाद जापान की हालत तो खस्ता हो गई थी, लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव का स्तर और अधिक बढ़ गया था। वहीं, जापान के प्रधानमंत्री फुमियों किशिदा ने इस मामले पर कहा था कि हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं और चीन की इन मिसाइलों पर सख्ती से निगरानी रखी जाएगी।

ताइवान के क्षेत्र में घुसे चीन के फाइटर जेट

गौरतलब है कि चीन ने ताइवान के क्षेत्र के आस-पास बड़े स्तर पर युद्धाभ्यास किया था। युद्धाभ्यास के दौरान चीन के 68 फाइटर जेट ने ताइवान की सीमा को पार कर दिया था। चीन की इस हरकत के बाद ताइवान ने भी अपनी सेना को सभी मोर्चो पर सक्रिय कर दिया था। इस संबंध में ताइवान ने कहा था कि वह किसी भी कीमत पर युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन चीन अपनी हरकतो से बाज नहीं आया तो वह भी उचित जवाबी कार्रवाई करेगा।

ये भी पढ़ें: Population Control Act: जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका, अदालत ने जारी किया नोटिस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -