Tiwan: ताइवान के छह क्षेत्रों के आसपास चीन की सेना का अभ्यास, अलर्ट मोड पर रखी सेना

Tiwan: अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के द्वीप की यात्रा के जवाब में चीन ताइवान के आसपास के 6 स्वघोषित क्षेत्रों में लाइव फायर सैन्य अभ्यास कर रहा है जिससे बिजिंग अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता हैं। चीन का कहना है कि उसने ताइवान के आसपास के 6 क्षेत्रों में युद्धक विमानों, नौसेना के जहाजों और मिसाइल हमलों से जुड़े अभ्यास शुरू कर दिए हैं। वे द्वीप के तट से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो संभावित रूप से ताइवान के क्षेत्रीय जल का उल्लंघन करते हैं।

सेना की क्षमता का प्रशिक्षण

बिजिंग द्वारा कुछ विवरण दिए गए हैं लेकिन इसमें नैंसी की यात्रा को आगे बढ़ाने की अनुमति देने वाले यूएस लाइफ फायर अभ्यास वास्तविक युद्ध जैसी स्थितियों के तहत मिशन करने के लिए एक सेना की क्षमता का प्रशिक्षण है। इस मामले में यह दिखाने के लिए डिजाइन किया गया कि यदि चीन में दूरी पर नियंत्रण और उनकी स्वतंत्रता का समर्थन करने वालों को दंडित करने की प्रतिज्ञा पर अच्छा करने का फैसला लिया तो चीन ताइवान के खिलाफ बल का स्तर दिखा सकता है।

Also Read: Monkeypox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स बनी आफत, यूएस में घोषित की पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी

अमेरिकी सहयोगियों को आकर्षित

रविवार तक चलने वाले अभ्यास के दौरान चीन ने विमानों और जहाजों को क्षेत्रों से बचने की चेतावनी दी हैं। अभ्यास एक संभावित नाकाबंदी और दूरी पर आक्रमण के लिए एक पूर्व अभ्यास प्रतीत होता हैं। जो लगभग निश्चित रूप से ताइवान के मुख्य समर्थक, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित अमेरिकी सहयोगियों को आकर्षित करेगा। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के राजनीतिक वैज्ञानिक खारिस टेंपलमैन का कहना है कि “फिर संतुलन को फिर से स्थापित करने के लिए कुछ कठिन को नीति की आवश्यकता होती है। मुझे नहीं पता कि यह टकराव आखिरकार कैसे चलेगा, लेकिन मुझे लगता है कि हम एक चट्टानी कुछ हफ्तों में है।”

Also Read: Business Idea: घर बैठे-बैठे लखपति बनने का अनोखा अवसर, मात्र इतने निवेश से होगी सालभर मोटी कमाई

सेना को अलर्ट पर रखा

बता दे कि ताइवान ने अपनी सेना को अलर्ट पर रखा है और नागरिक सुरक्षा अभ्यास किया हैं। जबकि वायु सेना, नौसेना और 165,000 सदस्य ही सशस्त्र बल चीन के आकार का एक अंश हैं। उन्हें उच्च तकनीक वाले हथियारों और पूर्व चेतावनी प्रणालियों द्वारा मजबूत किया गया है। जिसका उद्देश्य चीनी आक्रमण को यथासंभव कठिन बनाना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.