शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमविदेशUAE के PM राशिद अल मकतूम ने लिया बड़ा फैसला, 'Hind City'...

UAE के PM राशिद अल मकतूम ने लिया बड़ा फैसला, ‘Hind City’ के नाम से जाना जाएगा यूएई का ये शहर

Date:

Related stories

Hind City: दिल्ली के साथ-साथ भारत देश में कई राज्य ऐसे हैं, जहां मुस्लिम और मुगलों के नाम पर जगह के नाम है। इनको बदलने की प्रक्रिया जारी है‌ वहीं अब कट्टरता के लिए पहचाना जाने वाला देश संयुक्त अरब अमीरात ने हिंदुत्व को बढ़ावा दिया है। संयुक्त अरब अमीरात के प्रशासक ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अपने एक शहर का नाम बदलकर हिंदी सिटी करा है। इससे जाहिर होता है कि उनका हिंदी के साथ काफी प्रेम है। हिंदी सिटी नाम रखने के साथ-साथ यूएई अब अपने देश में मस्जिदों के निर्माण के साथ-साथ मंदिरों की भी नींव रखी जा रही है और इसी वजह से अब दुनियाभर में यूएई की प्रशंसा हो रही है। 

4 इलाकों में बांटी हिंद सिटी

अभी हाल ही में मिली खबर के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम मिन्हाद जिले और इसके आसपास के इलाकों के नाम बदले हैं। वहीं अब नए आदेश में बताया गया है कि अल मिन्हाद की जगह हिंद सिटी का नाम रखा गया है। जिसमें हिंद 1, हिंद 2, हिंद 3 और हिंदू 4 हैं। इस तरह से ही इसको 4 इलाकों में बांटा गया है। इसके अलावा अल मिन्हाद और उनके पड़ोसी इलाकों के भी नाम बदले गए हैं। जिनका नाम हिंदी शहर किया क्या है। 

Also Read: USA: Winter Storm से अमेरिका में 1000 से अधिक हवाई उड़ानें हुई ठप, साउथवेस्ट एयरलाइंस के यात्री बड़ी संख्या में फंसे

इन सड़कों से जुड़े मार्ग

बता दें कि इससे पहले साल 2010 में यूपी के राष्ट्रपति और आबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान के बाद बुर्ज दुबई का नाम बदलकर बुर्ज खलीफा किया गया था। इसके बाद 13 मई 2022 में उनका निधन हुआ। अब 4 इलाकों में बांटा गया हिंद शहर 83.9 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें शहर अमीरात रोड, दुबई अलकेन रोड और जेबेल अली-लहबाब रोड जैसी सबके जुड़ी हुई हैं। इस तरह से यूएई में लगातार हिंदी प्रेम देखने को मिला है और वह कट्टरवादी रुख को त्याग कर उदारवादी भी बन रहा है। 

Also Read: Union Budget 2023: राष्ट्रपति ने कहा- हमें ऐसा भारत बनाना है जिसमें गरीबी न हो, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories