Home विदेश UK Visa Rule: ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला, पारिवारिक वीजा वेतन में...

UK Visa Rule: ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला, पारिवारिक वीजा वेतन में इतने प्रतिशत का किया इजाफा, जानें पूरी खबर

UK Visa Rule: गुरूवार को ब्रिटिश सरकार ने ब्रिटिश नागरिको और निवासियों के लिए आवश्यक न्यूनतम आय में 55 प्रतिशत से अधिक की बढोतरी की है।

0
UK Visa Rule
Rishi Sunak

UK Visa Rule: ब्रिटेन सरकार ने अपने नागरिकों को एक बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि बीते गुरूवार को ब्रिटिश सरकार ने ब्रिटिश नागरिको और निवासियों के लिए आवश्यक न्यूनतम आय में 55 प्रतिशत से अधिक की बढोतरी की है। गौरतलब है कि इसमे भारतीय मूल के वह लोग भी शामिल है जो लोग अपने रिश्तदारों के परिवारिक वीजा पर ब्रिटेन लाना चाहते है। वहीं अब न्यूनतम वार्षिक वेतन 18600 पाउंड से बढ़ाकर 29000 पाउंड कर दिया गया है। ब्रिटन गृह कार्यलय का कहना है कि यह फैसला कानूनी प्रवासन को कम करने के लिए उठाया गया है।

ब्रिटेन के गृह सचिव ने क्या कहा?

आपको बता दें कि ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में बाहर से लोग बाहर से आ रहे है इसलिए हमने यह ध्यान रखा है कि ब्रिटिश श्रमिक और उनका वेतन सुरक्षित रहे। उन्होंने आगे कहा कि यह कदम उठाना जरूरी था ताकि जो लोग अपने परिवार को ब्रिटेन लेकर आए उन्हें करदाताओँ पर बोझ ना उठाना पड़े।

दो चरणों में होगी बढ़ोतरी

ब्रिटेन का प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि इसमे 2 चरणों में बढ़ोतरी होगी। वहीं उन्होने कहा कि जब पहली दिसंबर 2023 में हाउस ऑफ कॉमन्स बार इन नियम को पेश किया गया था तो विपक्ष ने इसका विरोध किया था। इसलिए सरकार ने 38700 पाउंड के बजाय वेतन सीमा बढ़ाने के विकल्प चुना है। उन्होंने कहा कि हम वेतन सीमा में उल्लेखनीय बढ़ोतरी कर रहे है और यह दो चरणों में की जाएगी।

इस कारण से न्यूनतम सैली में की गई बढ़ोतरी

कुशल श्रमिक वीजा पर आने वाले लोगों के लिए आवश्यक न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर 38700 पाउंड करना सरकार की प्राथमिकताओं में से एक था। इसके अलावा दूसरा कारण यह है कि प्रवासियों को ब्रिटेन के श्रमिकों से कम वेतन पाने से रोकना है।

Exit mobile version