HomeViral खबरओडिशा के एक व्यक्ति ने किया कमाल, माचिस की तीलियों से बनाया...

ओडिशा के एक व्यक्ति ने किया कमाल, माचिस की तीलियों से बनाया विमान

हर वर्ष हमारे देश में 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। यह प्रथा 89वे वर्ष पहले आरंभ की गई थी और आज भी इसे उसी तरह मनाया जाता हैं। इस साल भी वायु सेना का 89वी वर्षगांठ गाजियाबाद में स्थित हिडन एयरबेस पर मनाया गया। भारतीय अधिनियम के तहत 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना का गठन किया गया था, उस वक्त हमारे देश में ब्रिटेन का राज था इसलिए उन्होंने इंडियन एयरफोर्स को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स के सहायक के रूप में रखा गया था।

लेकिन आज के वक्त में हमारी वायु सेना विश्व के सबसे मजबूत वायु सेनाओं में से एक हैं, और दिन प्रतिदिन यह मजबूत होते जा रही हैं। वायु सेना दिवस के अवसर पर ओडिशा के एक व्यक्ति जिनका नाम सास्वत रंजन साहू हैं, उन्होंने कुछ ऐसा बनाया जिसने पूरे देश का दिल जीत लिया और पूरा देश उनकी सराहना कर रहा हैं।

यह भी पढ़े- भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर्स के बीच कल होगी 13वें दौर की बैठक

सास्वत रंजन साहू ने 1360 माचिस की तीलियों का उपयोग कर ‘वेस्टलैंड वापिंती ‘ विमान की हुबहू कॉपी बनाई। सास्वत रंजन साहू ने बताया कि उन्होंने वेस्टलैंड वापिंती के 33 इंच लंबे और 40इंच चौड़े मॉडल को बनाने के लिए 5दिनों तक मेहनत करी और आखिर में जाकर उनकी मेहनत सफल हुई।

हमारी वायु सेना जो एक वक्त यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स की सहायक थी। वही वायु सेना आजादी के आज करीब 75 सालों बाद विश्व की चौथी सबसे मजबूत वायु सैनाओ में से के हैं। अब भारत की वायुसेना सयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद सबसे बड़ी वायु सेना हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img