- विज्ञापन -

Latest Posts

Dussehra 2022: B.Tech छात्रों का कमाल, एक बटन दबाने से हुआ रावण दहन, वीडियो वायरल

Dussehra 2022: उत्तर प्रदेश गोरखपुर के इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के छात्रों ने मोबाइल फोन से रावण का पुतला जलाने का एक स्मार्ट तरीका निकाला है। जिसका वीडियो उन्होंने सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों ने एक डेमो वीडियो शेयर कर पुतला जलाने का अपना एक नया तरीका दिखाया है। छात्रों में से एक छात्र अपने प्रोफेसर के मार्गदर्शन में एक बटन पर क्लिक करने से कुछ सैकड़ों के अंदर ही रावण का पुतला जल जाता है। इसका वीडियो देखते हैं कि कैसे सेकंड में पुतला जल रहा है।

बटन दबाते ही जला पुतला

इस वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि यूनिफॉर्म में छात्र करीब 3 फीट का रावण का पुतला लेकर आते हैं। इसके बाद उनके साथ प्रोफेसर भी मौजूद होते हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि रावण का पुतला एक तार के जरिए किसी डिवाइस से कनेक्ट है। इस पुतले को थोड़ी दूरी पर रखा गया है। लेकिन जैसे ही छात्र बटन दबाता है एक बूम की आवाज सुनाई देती है। इसके कुछ ही सेकंड बाद धुंए और आग की लपटों से पुतला जल जाता है।

Also Read- Punjab: ‘कम बैलेंस की वजह से कट जाती है कॉल’, भगवंत मान के बयान को शिरोमणि अकाली दल ने बताया राजनीतिक ड्रामा

महामारी के बाद बड़े स्तर पर हो रहा आयोजन

बता दे कि महामारी के 2 साल बाद बड़े स्तर पर दुर्गा पूजा और दशहरे समारोह का आयोजन किया गया है। इसी वजह से पुतलो की मांग भी ज्यादा बढ़ गई है। न्यूज़ एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कारीगरों ने कोरोनावायरस से पहले प्रति विक्रेता लगभग 60-100 टुकड़ों से उत्पादन घटाकर 20-30 टुकड़े कर दिया है। कारीगरों द्वारा दशहरे के खास मौके पर रंगीन और बड़े साइज के पुतले तैयार किए जाते हैं। दशहरे के दिन रावण कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले जलाने की परंपरा है।

Also Read- Uttarakhand Breaking: उत्तराखंड में बड़ी आपदा, लगातार बर्फबारी की वजह से फंसा 28 ट्रैकर्स का दल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल