HomeViral खबरInternational Cat Day 2022: वर्ल्ड कैट डे पर बिल्लियों से जुड़े कुछ...

International Cat Day 2022: वर्ल्ड कैट डे पर बिल्लियों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, इस साल हुई शुरुआत

International Cat Day 2022: दुनिया भर में कुछ लोग ऐसे हैं जो कुत्ता पालने की बजाय बिल्लियां पालते हैं। बिल्लियों की सुरक्षा और सहायता करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 1 दिन वर्ल्ड कैट डे के रूप में मनाया जाता है। आज दुनिया भर के सभी बिल्ली पालने वाले लोग अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस मना रहे हैं। हर साल 8 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय दिल्ली दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इसकी शुरुआत 2002 में की गई थी।

इस साल से शुरुआत हुई

2002 में पशु कल्याण के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन ने बिल्लियों की जरूरतों और मर्यादाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से इस दिन को अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस के रूप में घोषित किया। इसके साथ बिल्ली मालिकों को अपने पालतू जानवरों के साथ बंधन को मजबूत रखने और विचारों के आदान-प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। इस दिन को पहली बार इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर द्वारा 2002 में मनाया गया।

Also Read: Pull Up Viral Video: हेलीकॉप्टर पर लटक कर यूट्यूबर ने लगाए हैरतंगेज पुल अप्स, वीडियो हुआ वायरल

आईएफएडब्ल्यू

बता दे कि इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर दुनिया में सबसे बड़े पशु कल्याण और संरक्षण दान में से एक है। इसका एक उद्देश्य आवारा कुत्तों और बिल्लियों की सहायता करना है। साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस की संरक्षक गैर-लाभकारी ब्रिटिश संगठन अंतर्राष्ट्रीय कैट केयर को पारित कर दी गई। वर्ल्ड कैट डे पर बिल्लियों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य भी दिए गए हैं।

1- बिल्लियों के समूह को क्लोडर कहा जाता है।
2- सामान्य रूप से बिल्लियों का जीवनकाल 12 से 15 साल का होता है।
3- बिल्लू को मीठा खाना पसंद नहीं होता।
4- बिल्लियां कैट फैमिली की सबसे आखरी और लाजवाब मेंबर होती है जो जंगलों में नहीं बल्कि हमारे घरों में रहती हैं।
5- पालतू बिल्लियों का डीएनए टाइगर से 96% तक मिलता है।
6- बिलिया पानी से नफरत करती है इसलिए उन्हें नहलाने पर भी तरह-तरह की आवाज निकलती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -