10 सुपर फूड्स जो आपके Blood circulation को रखते हैं ठीक


अप्रैल 24, 2024

अनार

अनार में एंटीऑक्सिडेंट के गुण शामिल होते हैं जिसका सेवन करने से शरीर में खून बनने के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

लहसुन

लहसुन में शामिल पौष्टिक गुण बॉडी में रक्त चाप को अच्छी तरह प्रवाह करने में मदद करते है, जिसका सेवन कच्चा भी किया जा सकता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है जो शरीर में खून के प्रवाह को ठीक करने में मदद करता करता है।

प्याज

प्याज में भरपूर मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है, जो शरीर में खून से जुड़ी समस्या को ठीक करने में मदद करता है, जिससे खून का दौरान भी दुरुस्त होता है।

टमाटर

कई रिसर्च से ये साबित है कि टमाटर खून की धमनियों को जाम करने वाली ऐसिड को रोकता है जिसकी मदद से रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रेट शामिल होता है जो शरीर में नाइट्रेट ऑक्साइड के रूप में बदल जाता है जो ब्लड वेसल्स को डाईलेट करने में भी काफी मदद करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

दालचीनी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी सेहत के लिए बेहद लाभ दायक है, इससे स्ट्रैस की समस्या खत्म होने के साथ शरीर में खून का प्रवाह भी ठीक तरह से होता है।

संतरा

संतरे के साथ विटामिन सी से भरपूर सभी खट्टे फल नेचुरल तरीके से रक्त चाप को संतुलित करने में मदद करते हैं, जिसका सेवन निरंतर रूप से किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भी इन सुपर फूड्स में शामिल है, जिसमें फ्लेवोनोइड्स के गुण शामिल होते हैं, शरीर में रक्त चाप को ठीक तरह से प्रवाह करने में सहायता करता है।

तरबूज

तरबूज में लाइकोपीन शामिल होता है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जिसकी मदद से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।