स्किन फास्टिंग करना सही या गलत?


अप्रैल 27, 2024

क्या है स्किन फास्टिंग?

स्किन फास्टिंग के विषय में कई लोग ये जानना चाहते हैं कि क्या ये करना सही है या गलत। ये जानने से पहले इस बात का ज्ञान होना जरूरी है कि ये क्या है, जैसे फास्टिंग का अर्थ है भूखा रहना इसी तरह स्किन फस्टिंग में स्किन को भूखा रखा जाता है अर्थात चेहरे पर किसी भी तरह का प्रोडक्ट यूज नहीं किया जाता है।

त्वचा का डिटॉक्स होना

एक्सपर्ट्स के अनुसार स्किन फास्टिंग करने से त्वचा अंदरूनी डिटॉक्स होती है, जिससे स्किन पर प्राकृतिक रूप से ग्लो आने लगता है साथ ही इस दौरान स्किन खुद की रिकवरी भी करती है।

इस तरह करें स्किन फास्टिंग

अगर आपको भी स्किन फास्टिंग करनी है तो इसके लिए आपको इसकी शुरुआत रात से ही शरू कर देनी चाहिए, इसके लिए आपको रात को साफ पानी से मुँह धोकर बिना कुछ लगाए सो जाना है और सुबह कुछ नहीं लगाना होता है।

ग्लोइंग स्किन

अगर आपको कुछ दिन इस तरह करने से आपकी स्किन ग्लोइंग दिखाई देने लगती है तो आप फास्टिंग को कुछ दिनों तक और बढ़ा सकते हैं।

इस स्थिति में रोक दें स्किन फास्टिंग

अगर आपकी स्किन ग्लोइंग की जगह ड्राई और बेजान सी दिखाई देने लग जाए तो आपको तुरंत ही इस फास्टिंग को रोक देना चाहिए और अपना स्किन रुटीन शुरू कर देना चाहिए।

इस बात का रखें ध्यान

स्किन फास्टिंग में सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको उस दौरान अधिक पानी का सेवन करना चाहिए जिससे स्किन हाइड्रेट रह सके और साथ ही शरूआत में आपको स्किन फास्टिंग लंबे समय के लिए नहीं करनी चाहिए।

स्किन फास्टिंग के नुक्सान

स्किन फास्टिंग करने से लाभ के साथ इसे लंबे समय तक करने से नुकसान भी होते हैं जैसे कि स्किन सनबर्न होने लगती है साथ ही स्किन ड्राइनेस का भी शिकार होने लगती है।

सही राय

स्किन फास्टिंग करना चेहरे के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन आपको बता दें स्किन फास्टिंग लगातार लंबे समय तक करना उचित नहीं है इससे आपकी स्किन सनबर्न के साथ अधिक ड्राइनेस का भी शिकार हो सकती है। इसके लिए आप इस फास्टिग को थोड़े समय के लिए कर सकते हैं।

अवनीत कौर के बोल्ड अवतार पर फिसला फैंस का दिल