शुक्रवार, मई 17, 2024
होमधर्मSawan 2023: सावन के सोमवार को करें ये महाउपाय, देवों के देव...

Sawan 2023: सावन के सोमवार को करें ये महाउपाय, देवों के देव महादेव होंगे अति प्रसन्न, करेंगे सभी मनोकामनाएं पूरी

Date:

Related stories

Sawan 2023: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्रावण मास साल का सबसे शुभ महीना माना जाता है। इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है और भोलेनाथ को सोमवार का दिन समर्पित है। इसलिए सावन के सोमवार का महत्व और बढ़ जाता है। सावन के सोमवार के दिन भक्त व्रत करते हैं और पूरे विधि-विधान पूजा करते हैं और शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ बेल पत्र, धतूरा, फूल अर्पित किया जाता है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें सोमवार व्रत का ये महाउपाय, सारे रुके हुए काम होंगे पूरे, धन की कभी नहीं होगी कमी। जानें कैसे करें ये महाउपाय।

यह भी पढ़ें:Mahakumbh 2025: 45 तक चलने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारी हुई शुरू, जानें कब होगा पहला शाही स्ना

ऐसे करें श्रावण सोमवार का महाउपाय

ऐसी मान्यता है कि, सावन के महीने में पृथ्वी का संचालन भगवान शिव करते हैं, माता पार्वती और देवी गंगा ये कार्यभार संभालती हैं। सोमवार के दिन दो तांबे, चांदी या कांसे का कलश लेना है। अगर दो कलश ना हो तो एक कलश के ऊपर एक कटोरी रख सकते हैं। दोनों पात्रों में जल भरें। इन पात्रों से एक साथ शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। हिन्दू धर्म के अनुसार माना जाता है कि ये विधि करने से महादेव अति प्रसन्न होते हैं। खुश होकर भक्तों को सुख, समृद्धि,धन, ध्यान और सभी की मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद देते हैं।

दूसरा उपाय

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, अगर कोई भक्त देवों के देव महादेव की कृपा चाहते हैं तो, शिवलिंग पर चढ़ानें वाले जल में कुछ बूंदे गन्ने के रस मिलाएं।
अब मंदिर जाएं उत्तर दिशा की ओर मुह करके शिवलिंग के पास बैठें। मन में ओम् नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।
जलाभिषेक के बाद हाथ जोड़कर भगवान शिव से से अपनी इच्छाएं बताएं। इस उपाय को करने से भोलेनाथ प्रसन्न होंगे और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ति के लिए आशीर्वाद देते हैं।

इस महाउपाय को करने से अवश्य आपकी सभी इच्छाएं पूर्ति होंगी। इसे सावन के सभी सोमवार को धोहराएं साथ ही महादेव का ध्यान करें, इससे मन की शांति होगी और अपने लक्ष्य को पूरा करने की हिम्मत मिलेगी। और भगवान आपकी मनोकामनाएं जल्द पूरी करेंगे।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें:Sawan 2023: महादेव को बेलपत्र चढ़ाने के हैं कुछ खास नियम, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories