शुक्रवार, मई 3, 2024
होमएस्ट्रोलॉजीChandra Grahan 2023: जानिए कब होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन...

Chandra Grahan 2023: जानिए कब होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन 4 राशियों पर टूटेगी आफत

Date:

Related stories

Chandra Grahan 2023: विश्व भर में ग्रहण को लेकर कई प्रकार की अलग-अलग धारणाएं हैं। विज्ञान की माने तो एक यह एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है। वही हिंदू धर्म के अनुसार ग्रहण होता है। आपको बता दें कि, इस वर्ष मई के महीने में साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है यह चंद्र ग्रहण 5 मई यानी शुक्रवार के दिन लगेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है। तो आइए जानते हैं कि इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव किन राशियों पर पड़ेगा।

5 मई को लगेगा साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण

ग्रहण को लेकर भारत में अलग-अलग अवधारणाएं हैं। कुछ लोग इस को शुभ मानते हैं तो कुछ अशुभ। वैज्ञानिक धारणाओं के अनुसार या एक खगोलीय घटना है। तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे मानवीय जीवन से जोड़ा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण का ग्रहों के उलटफेर में बहुत बड़ा हाथ होता हैं। जिसका असर मनुष्य के जीवन पर पड़ता है। विज्ञान विज्ञान और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2023 का पहला चंद्र 8:45 बजे इसका समापन हो जाएगा लगभग 4 घंटे तक रहेगा। ज्योतिष शास्त्र की माने तो यह पहला चंद्रग्रहण उपचाया ग्रहण है। इसीलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं माना जाएगा। आपको बता दे कि चंद्रग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है। वह घटना के दौरान चंद्रमा लाल, नीला या फिर भूरे रंग का दिख सकता है या फिर कभी कभी बिल्कुल गायब हो जाता है।

Also Read: PSEB 5th Class Result 2023: पीएसईबी 5वीं रिजल्ट वेबसाइट पर जारी, इस लिंक पर क्लिक कर देखें अपना नंबर

इन 4 राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को अशुभ माना गया है। इसमें इसे विभिन्न राशियों से जोड़ा जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आने वाले चंद्र ग्रहण का प्रभाव किन राशियों पर पड़ेगा।

1.वृषभ राशि : साल 2023 के पहले चंद्रग्रहण में वृषभ राशि के जातकों के दांपत्य जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है। वृषभ राशि वाले अपने जीवन साथी के साथ वाद विवाद में फंस सकते हैं। भविष्य की योजनाओं से ध्यान भटक सकता है। इससे संभलना बेहद जरूरी है।

2.कर्क राशि : कर्क राशि राशि के जातकों पर पहले चंद्र ग्रहण का बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आपको बता दें कि उनकी सेहत खराब होने के आसार हैं। कर्क राशि वालों की सेहत पर इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिलेगा। कर्क राशि वाले जातकों की सुख सुविधाओं में कमी का एहसास हो सकता है। खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

3. तुला राशि : तुला राशि वालों का साल का पहला चंद्र ग्रहण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। परिवार में अशांति से मन परेशान रहने के आसार हैं। जीवनसाथी का और अपना ध्यान खासतौर पर रखें।

4. मेष राशि : साल का पहला चंद्र ग्रहण मेष राशि वालों के लिए अशुभ रहने वाला है। इस दौरान मेष राशि के जातकों को कार्यों में अड़चनें आ सकती हैं। बाधाएं आने से मेष राशि वालों का मन अशांत रहेगा। भविष्य को लेकर परेशान रहेंगे ऐसे में आपको संभल कर निर्णय लेने की आवश्यकता है।

Also Read: सफेद साड़ी में Malaika Arora को देख क्रेजी हुए फैंस, पर्ल नेकलेस को किया फ्लॉन्ट

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories