मंगलवार, मई 14, 2024
होमऑटोमध्यप्रदेश के आदित्य ने कड़ी मशक्कत के बाद बनाई A1 E-Cycle, 1...

मध्यप्रदेश के आदित्य ने कड़ी मशक्कत के बाद बनाई A1 E-Cycle, 1 क्विंटल तक ढो सकती है वजन और कीमत मात्र 20000 रुपए

Date:

Related stories

A1 E-Cycle: मध्यप्रदेश के छतरपुर में रहने वाले आदित्य ने कमाल कर दिखाया है। उसने एक ऐसी E-Cycle बनाई है जिसकी लागत भी कम है और इस पर एक क्विंटल तक का वजन उठाया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साइकिल में E-Cycleमें मिलने वाले कई फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। यह ई साइकिल फुल चार्ज होने पर 30 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। यह E-Cycle इन दिनों छतरपुर के आसपास के इलाकों में चर्चा का विषय बनी हुई है। आदित्य ने अपनी इस E-Cycle का नाम A1 रखा है। आइए जानते हैं आदित्य और उसकी साइकिल के बारे में।

कौन हैं आदित्य जिन्होंने बनाई है यह ई-साइकिल

बता दें कि आदित्य का पूरा नाम आदित्य शिवहरे है। उनकी उम्र केवल 20 वर्ष है। आदित्य मध्यप्रदेश के छतरपुर के रहने वाले हैं। आदित्य ने महीनों कड़ी मशक्कत के बाद अपनी इस E-Cycle को बनाने में कामयाबी हासिल की है। आदित्य थोमस एल्वा एडिशन को अपना प्रेरणाश्रोत मानते हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi NCR में क्यों बंद पड़ी Blinkit सर्विस, इस बात पर मचा है बवाल

कैसी है A1 ई-साइकिल

इस साइकिल को बनाने में 20000 रुपए की लागत लगती है और उसे फुल चार्ज करने पर 30 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकती है। आदित्य की A1 साइकिल में इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलने वाले फीचर्स दिए गए हैं। इस साइकिल में एक्सीलरेटर, ब्रेक, लाइट, हॉर्न और मोबाइल स्टैंड दिया गया है। मोबाइल स्टैंड देने का मकसद यह है कि जब आप सफर कर रहे हैं तो इस स्टैंड पर मोबाइल लगाकर आप लोकेशन देख सकते हैं।

न्यूज एजेंसी से बात करते हुए क्या बोले आदित्य

एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए आदित्य ने बताया कि उन्होंने यह साइकिल इसलिए बनाई है क्योंकि टू व्हीलर कंपनियों द्वारा बनाई जाने वाली बाइक काफी महंगी होती हैं जिसके कारण बहुत से लोग इन्हें नहीं खरीद पाते। जब उन्होंने इस बात को सोचा तब से ही उनके दिमाग में एक E-Cycle बनाने का ख्याल आने लगा। इसके बाद कई महीनों तक कड़ी मशक्कत के बाद उन्होंने इस ई-साइकिल को बना लिया। इसे सभी लोग खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ChatGPT को पछाड़ने आ गया Kissan GPT चैटबॉट! जानें कैसे करेगा काम और किसानों को मिलेगा आराम

Latest stories