गुरूवार, मई 16, 2024
होमऑटोकार में बैठते ही फोन पर बजेगा ‘Audio Seat Belt Reminder’, अब...

कार में बैठते ही फोन पर बजेगा ‘Audio Seat Belt Reminder’, अब मौत भी कांपेगी थर-थर!

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Audio Seat Belt Reminder: आजकल की कारों में दुर्घटना से बचने और सेफ्टी के लिए बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स को कारों में दिया जा रहा है। वहीं थोड़े दिनों पहले टाटा ग्रपु के पूर्व चेयरमैन और उद्योगपति साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में सीट बेल्ट न पहनने के कारण मौत हो गई थी और वे दुर्घटना के वक्त पिछली सीट पर बैठे हुए थे। उनकी कार में भी इतने सारे फीचर्स होने के कारण भी उनकी जान नहीं बच पाई थी। इसके बाद ऑटोमोबाइल कंपनियों ने सुरक्षा के फीचर पर और तेजी से काम करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: नए दमदार इंजन के साथ दूसरी कारों को पछाड़ने आ रही Maruti Suzuki Swift, टेस्टिंग शुरू

Taxi प्रोवाइडर Uber ने शुरू की सर्विस

इसको लेकर ऑनलाइन कैब या टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी Uber ने हाल ही में अपने यात्रियों के लिए एक ‘Audio Seat belt Reminder’ फीचर कारों में पेश किया है। इसके कारण आगे और पिछे वाली सीट पर बैठने वाले यात्रियों को ज्यादा सुरक्षा के साथ सफर कराना है। बता दें कि भारत ऐसा पहला देश है जहां पर सड़क पर सुरक्षित यात्रा के लिए इस फीचर को पेश किया गया है। अन्य देशों में इस तरह का कोई भी फीचर मौजूद नहीं है, जो लोगों को गाड़ियों में बैठते समय इंसानी आवाज में सीट बेल्ट लगाने की याद दिलाये।

पहली बार यहां हुई ये सेवा शुरू

इस ‘Audio belt Reminder’ फीचर को पहली बार Uber इंडिया ने देश के हैदराबाद शहर में पेश किया है। अगर इस फीचर को लेकर यहां रिस्पॉन्स अच्छा रहा तो अब कंपनी यह फीचर देश अन्य शहरों में भी पेस करेगी। इससे कैब में यात्रा करने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा के लिए प्रेरित करना है।

ऐसे किया जा सकेगा इस्तेमाल

अगर जब भी किसी व्यक्ति के द्वारा के Uber कैब बुक की जाएगी तब कैब के आने पर उसमें यात्रा करते समय कैब चला रहे ड्राइवर के फोन पर एक ‘Audio Belt reminder’ सीट बेल्ट लगाने के लिए याद दिलाने को लेकर एक मैसेज आएगा। इसके बाद आगे और पीछे दोनों सीटों पर बैठने वाले यात्रियों को भी एक रिमाइंडर आ जाएगा और पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा को भी सुनिश्चित किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Mahindra Bolero Neo और Mahindra Bolero में से किसके इंजन और माइलेज में है ज्यादा दम, यहां देखें छोटे लेकर बड़े अंतर

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories