शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोBest Car Gadgets: मुश्किल वक्त में आपका साथ देंगे ये कार गैजेट्स,...

Best Car Gadgets: मुश्किल वक्त में आपका साथ देंगे ये कार गैजेट्स, नई गाड़ी खरीदते समय बिल्कुल न करें इग्नोर

Date:

Related stories

FASTag यूज करने वाले हो जाएं सावधान! अब Paytm से नही ले पाएंगे ये सुविधा

FASTag: अगर आप अक्सर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने वाहन...

Best Car Gadgets: जब कोई नई गाड़ी खरीदता है तो उसकी कोशिश रहती है कि उसे किफायती प्राइस रेंज में बढ़िया से फीचर्स वाली कार हाथ लग जाए हालांकि, गाड़ी खरीदते वक्त कुछ ऐसी एक्सेसरीज होती हैं, जो आपको जरूर लेनी चाहिए लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो इन्हें चंद पैसों की बचत करने के चक्कर में इन्हें इग्नोर कर देते हैं। हम यहां 5 ऐसी एक्सेसरीज बताने वाले हैं। जो आपको नई गाड़ी खरीदते वक्त जरूर खरीदनी चाहिए। ये आपका मुश्किल वक्त में साथ देंगी।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS)

कार को सुविधाजनक बनाने के लिए आपकी कार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) होना चाहिए। इसके सहारे आप टायरों के प्रेशर को गाड़ी में अंदर बैठे ही देख सकते हैं। इसकी मदद से आपको वास्तविक टायरों का एयर प्रेशर पता चलता रहता है।

Dash Camera भी है सुविधाजनक

मौजूदा समय में डैशकैम आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि किसी भी मुश्किल परिस्थिति में ये वीडियो रिकॉर्ड कर लेता है। जिससे अगर आपकी गलती नहीं होती है तो आप सुरक्षित रहते हैं। इसके अलावा किसी दुर्घटना के लिए बीमा का लाभ लेने के लिए भी आप इसका सहारा ले सकते हैं।

Jumper cable भी कार के लिए जरूरी

यूं तो आमतौर पर ये Jumper cable हर गाड़ी के साथ आती है लेकिन गाड़ी खरीदते वक्त आप ये नहीं ले रहे हैं तो ये एक भूल है क्योंकि कई बार हमारी गाड़ी की बैटरी में दिक्कत होने की वजह से अचानक बंद हो जाती है तो ऐसे में हमें काफी परेशानी होती है हालांकि, इस स्थिति में अगर हमारे पास Jumper cable होती है तो हम किसी दूसरी कार से अपनी कार को स्टार्ट करने के लिए पावर ले सकते हैं।

Portable Tyre Inflator

गाड़ी मालिकों के लिए ये डिवाइस भी काम का है। इस डिवाइस के सहारे आप मुश्किल परिस्थिति से निकल सकते हो। दरअसल, पोर्टेबल टायर इन्फ्लेटर (Portable Tyre Inflator)एक ऐसा छोटा सा डिवाइस होता है, इसका इस्तेमाल हम गाड़ी के टायर में हवा भरने के लिए करते हैं। यह इमरजेंसी में हवा भरने के काम आता है। ये उस समय काम आता है जब हमारी कार कहीं रास्ते में पंचर हो जाती है और हवा भरने का भी जुगाड़ नहीं होता है तो ऐसे में इसके जरिये टायर में हवा भरकर आसानी से पंचर की दुकान तक पहुंचा जा सकता है।

Reverse Parking Camera

वैसे तो ज्यादातर कारों में रिवर्स पार्किंग कैमरा की सुविधा देखने मिलती है हालांकि, अगर आपकी कार में ये नहीं है तो आप इसे अलग से भी लगवा सकते हैं क्योंकि ये ड्राइविंग के दौरान काफी उपयोगी होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories