सोमवार, मई 6, 2024
होमऑटोCar Care Tips: सर्दियों में इंसान ही नहीं गाड़ियां भी ठिठुरती हैं,...

Car Care Tips: सर्दियों में इंसान ही नहीं गाड़ियां भी ठिठुरती हैं, ऐसे रखें अपनी पुरानी कारों का ख्याल

Date:

Related stories

Car Care Tips: सर्दियों का मौसम सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि पृथ्वी पर मौजूद सजीव और निर्जीव चीजों पर असर डालता है। ऐसे में अगर आपके पास कार या फिर कोई अन्य वाहन है तो इसे चलाने में कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। सर्दियों में गाड़ियों के इंजन में अकसर परेशानी आ जाती है। इतना ही नहीं गिरते हुए तापमान का असर कार के टायरों पर भी पड़ता है। इस दौरान गाड़ियों में जंग लगने की समस्या से भी अकसर लोग जूझते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनसे आप अपनी पुरानी गाड़ी का अच्छे से रख रखाव कर सकते हैं और तमाम तरह की समस्याओं से बच सकते हैं।

टायरों का रखें विशेष ध्यान

जिन स्थानों पर बर्फ गिरती है या तापमान बहुत ही कम हो जाता है, यहां पर टायरों के जाम होने की समस्या बहुत ज्यादा आती है। ऐसे में समय-समय पर इनकी हवा को चेक करते रहना चाहिए। वहीं, गाड़ी चलाने से पहले टायर जरुर चेक लें।

बैटरी का ध्यान

सर्दियों में गाड़ी बैटरी अकसर खराब हो जाती है। इससे कार स्टार्ट नहीं होती है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियां होती हैं। इसलिए सर्दियां शुरु होते ही कार की पुरानी बैटरी को बदला लेना चाहिए।

स्क्रैच को ठीक कराएं

अगर आपकी गाड़ी में छोटा या फिर कोई बड़ा स्क्रैच लगा है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करा लें। वरना आपकी गाड़ी में ओस के कारण जंग लग सकती है और आपकी लाखों की गाड़ी खराब हो सकती है।

पानी से धोने से बचें

सर्दियों में गाड़ी को साफ कपड़े से ही साफ करना चाहिए। इस दौरान कोशिश करना चाहिए कि, गाड़ी को पानी से ना धोएं । ऐसा करने से आपकी गाड़ी का पेंट खराब हो सकता है। इसके साथ ही जंग भी लग सकता है।

वाइपर का ध्यान रखें

सर्दियों में गाड़ी में हीटर चलने के कारण कई बार गाड़ी पर भाप सी जम जाती है। इसे हटाने के लिए वाइपर का सहारा लेना पड़ता है। इसलिए हादसे से बचने के लिए वाइपर की जांच जरुर करते रहना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories