Car Hill Driving Tips
Car Hill Driving Tips

Car Hill Driving Tips: सर्दियों की शुरुआत के साथ कोहरे का दौर शुरू हो जाता है। ऐसे में अगर आप पहाड़ी राज्यों में अक्सर कार ड्राइव करते हैं तो आपको कई तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। देश के अधिकतर हिस्सों में सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में आपको पहाड़ों पर कार चलाते वक्त नीचे बताई गई 5 बातों (Car Hill Driving Tips) का खास तौर पर ध्यान रखें। आइए जानते हैं कि क्या है पूरी डिटेल।

कार को करें सही से चेक

अगर आप सर्दियों के मौसम में किसी काम से या फिर घूमने के लिए हिल एरिया में कार से जा रहे हैं तो आपको अपनी कार को अच्छे से चेक करना चाहिए। कार की हैडलाइट, ब्रेक, गियर लीवर, टेललाइट, टायर प्रेशर और इंजन की अच्छे से जांच करें।

ओवरटेक बिल्कुल न करें

पहाड़ों पर कार चलाते समय आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी ही लेन में कार चलाए। साथ ही पहाड़ी रास्तों पर ओवरटेक करने से बचना चाहिए। इससे आप सुरक्षित कार ड्राइव कर पाएंगे। पहाड़ों पर किसी भी तरह की स्टंटबाजी से बचना चाहिए, ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

पहाड़ों पर जाते समय न करें ये गलती

पहाड़ों पर कार चलाते वक्त आपको ध्यान रखना है कि कार में ज्यादा से ज्यादा से लोगों की भीड़ न हो। अगर कार में ओवरलोडिंग होगी तो कार को ऊंचाई पर चलाते वक्त परेशानी हो सकती है। साथ ही कार को सही गियर में चलाएं और जरूरत के हिसाब से कार के गियर को बदलते रहे। ऐसा करने से आप अपनी कार को अपने आप को सुरक्षित रख पाएंगे।

कार चलाते वक्त इसको करें फॉलो

सर्दियों में अक्सर कोहरे की वजह से साफ नहीं दिखाई देता है। ऐसे में आप अपनी कार को सड़क पर की गई मार्किंग के सहारे चला सकते हैं। साथ ही अपनी कार की स्पीड को कम रखें। ऐसा करने से आपको पहाडों पर कार चलाने में कोई परेशानी नहीं आएगी। आप अपनी कार की बैक साइड पर रिफ्लेक्टर भी लगवा सकते हैं। इससे पीछे से आने वाली कार को लाइट पड़ते ही आपकी कार पर लगी पट्टी चमकती हुई दिखाई देगी।

रोड साइन पर रखें नजर

पहाड़ों पर कार चलाते वक्त आपको रोड के किनारे पर लगे हुए साइन बोर्ड पर नजर रखनी चाहिए। पहाड़ों पर कार चलाने में ये साइन ड्राइवर की मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आपको पहाड़ी एरिया में कार चलाते वक्त हमेश सतर्क रहना है। इससे आप किसी भी घटना को टाल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...