मंगलवार, मई 14, 2024
होमऑटोCar Loan: खराब क्रेडिट स्कोर पर कैसे मिल सकता है कार लोन,...

Car Loan: खराब क्रेडिट स्कोर पर कैसे मिल सकता है कार लोन, यहां बताई गई टिप्स को करें फॉलो

Date:

Related stories

Car Insurance: कार चोरी होने पर नहीं देना चाहते हैं EMI तो आज ही करें ये काम, नहीं झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान

क्या आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि अगर किसी की कार चोरी हो जाती है और उसकी कार लोन पर ली गई है तो क्या उसे पूरा लोन अमाउंट देना पड़ता है? यहां हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं।

Car Loan: आज के समय में कार हर किसी की जरूरत बन चुकी है। हर व्यक्ति चाहता है कि वह अच्छे रहन-सहन के साथ जिए। ऐसे में कार एक विलासिता की वस्तु बन चुकी है। अगर आप भी नई कार लेने की सोच रहे हैं और वो भी लोन के साथ तो थोड़ा रुकिए और पहले अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर लीजिए। आपको बता दें कि खराब या कम क्रेडिट स्कोर कार लोन में काफी परेशानी पैदा कर सकता है।

अगर आपका भी क्रेडिट स्कोर कम है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, हम यहां पर खराब क्रेडिट स्कोर के साथ कार लोन हासिल करने की टिप्स बता रहे हैं। देश की एक बड़ी आबादी के पास क्रेडिट स्कोर कम है या फिर क्रेडिट स्कोर नहीं है। इसके बाद भी कई ऐसे तरीके हैं, जिनके जरिए कार लोन लिया जा सकता है। जानें डिटेल

कम समय में कई लोन के लिए आवेदन न करें

अगर आप कार लोन लेने जा रहे हैं तो आपको अपना पिछला क्रेडिट स्कोर साफ करना है। साथ ही आपको पिछला सारा लोन सही समय पर चुकाना है। अगर आप टाइम पर सभी क्रेडिट बिल चुकाते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर की हालत धीरे-धीरे ठीक होने लगेंगी। क्रेडिट रिपोर्ट पर लगातार नजर बनाकर रखें।

अफोर्डेबल बजट बनाएं

कार लोन लेने से पहले आप देख लें कि आपकी महीने का खर्चा कितना है। आपकी आय कितनी है और आप आसानी से महीने की कितनी रकम लोन के तौर पर चुका सकते हैं। कार लेने के बाद उसका रखरखाव, फ्यूल, लोन रिपेमेंट और बीमा आदि कई सारे खर्चे होते हैं। अगर आप पहले ही ये सब कुछ तय कर लेंगे तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ेगा।

लोन की ब्याज दर की जांच करें

अगर आप कार लोन लेने जा रहे हैं तो कोशिश करें कि कम ब्याज दर वाला कार लोन ही लें। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको लोन लेते वक्त उसकी ईएमआई के बारे में विचार करना चाहिए। इसका रिश्ता ब्याज दर से है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

अधिक डाउनपेमेंट करें

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आप लोन लेने से पहले कार की ज्यादा डाउनपेमेंट करें। ऐसा करके लोन के लिए रकम कम रह जाएगी। लोन लेते वक्त आपको कम ब्याज दर का भुगतान करना होगा।

बजट के मुताबिक कार चुनें

खराब या कम क्रेडिट स्कोर वालों को अधिक बड़ा कार लोन नहीं मिलता है। ऐसे में उस मॉडल को सेलेक्ट करें जो आपके बजट के अंदर आता हो।

किराए पर लें कार

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आप कार लोन के बजाय कार को लीज पर भी ले सकते हैं। ये विकल्प उनके लिए भी बेहतर है, जो जल्द ही अपनी कार बदल देते हैं।

सेकेंड हैंड कार का विकल्प

खराब क्रेडिट स्कोर वाले लोग नई कार के लिए कार लोन लेने के बजाय एक पुरानी कार पर दांव लगा सकते हैं।

एफडी से हो सकती है मदद

अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)  हैं तो आप उसका इस्तेमाल कार लोन के लिए कर सकते हैं। इससे आपका खराब क्रेडिट स्कोर भी थोड़ा बेहतर हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories