रविवार, मई 19, 2024
होमऑटोCar Safety Features: दिवाली और छठ पर नई कार खरीदने का है...

Car Safety Features: दिवाली और छठ पर नई कार खरीदने का है प्लान तो इन 5 सेफ्टी फीचर्स को भूलकर भी न करें इंग्नोर

Date:

Related stories

FASTag यूज करने वाले हो जाएं सावधान! अब Paytm से नही ले पाएंगे ये सुविधा

FASTag: अगर आप अक्सर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने वाहन...

Car Safety Features: फेस्टिव सीजन के समय कई कार कंपनियां अपनी दमदार कारों पर अच्छा डिस्काउंट देती हैं। ऐसे में अगर आप इस त्योहारी मौसम में नई कार लेनी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एक बार इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए। नई कार को घर पर लाने से पहले इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। डीलर के पास जाने से पहले जान लीजिए कि आपको किन सेफ्टी फीचर्स का ध्यान रखना है।

कार के एयरबैग्स

कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो सबसे पहले एयरबैग्स का नाम आता है। इनमें ड्राइवर एयरबैग्स, यात्री एयरबैग्स, साइड एयरबैग्स और कई तरह के एयरबैग्स होते हैं। इन एयरबैग्स की वजह से किसी भी घटना में होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। ऐसे में आपको 6 एयरबैग्स वाली कार खरीदनी चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC)

कार की सुरक्षा में ESC एक खास फीचर है। इसकी मदद से कार पर अच्छा नियंत्रण मिलता है। पहाड़ी या फिर किसी गीले मार्ग पर कार चलाते वक्त गाड़ी का नियंत्रण काबू में रहता है। ये फीचर एक सेंसर की तरह होता, जो पहिए और कार की दिशा को कनेक्ट करके उस पर कंट्रोल करता है।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)

कार में एबीएस फीचर का होना काफी जरूरी है। ऐसे में नई कार खरीदने से पहले देख लें कि कार में एबीएस फीचर है नहीं। एबीएस फीचर ब्रेकिंग के समय पर कार के पहियों को लॉक होने से रोकता है। कार में ब्रेक लगाने पर एबीएस वाली कारे फिसलती नहीं है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS)

टीपीएमएस एक अहम सुरक्षा फीचर होता है। ये फीचर कार के सभी टायरों में हवा की देखरेख करता है। टायरों में हवा कम होने से कार की हैंडलिंग पर असर पड़ता है। ऐसे में ये अच्छा फीचर है।

लेन असिस्ट फीचर

कार में लेन असिस्ट फीचर ड्राइवर को लेन में रहने के लिए अलर्ट करता है। इस फीचर की मदद से सर्दियों में और अंधेरे में कार चलानी काफी आसान हो जाती है।

इन सभी फीचर्स के साथ ही नई कार खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी रेटिंग भी जरूर चेक करें। कोशिश करें 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कार को ही खरीदें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories