मंगलवार, जून 25, 2024
होमऑटोCNG Car Fire: ये गलतियां गर्मियों में आपकी CNG कार को बना...

CNG Car Fire: ये गलतियां गर्मियों में आपकी CNG कार को बना सकती हैं आग का गोला, मेरठ हादसे से लें सबक

Date:

Related stories

CNG Car Fire: गर्मी अपने सबसे खतरनाक रूप में पहुंच चुकी है। चिलचिलाती गर्मी में आग लगने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बाद अब CNG वाहनों में भी आग लगने लगी है। ये ताजा घटना यूपी के मेरठ शहर की है। यहां पर चलती हुई CNG कार आग का गोला बन गई, जिसमें 4 लोग जिंदा जल गए। इन सभी चारों लोगों के शव इतनी बुरी तरह से जली हुई हैं कि, शवों की पहचान नहीं हो सकी है। यह घटना रविवार को गनहर कांवड़ पटरी मार्ग पर घटि है। हादसे का शिकार हुई गाड़ी का नंबर नंबर (DL4C AP4792) बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मेरठ में CNG कार में लगी आग

इस घटना की वीडियो Sachin Gupta नाम के एक्स अकाउंट पर शेयर की गई है। अभी तक ये सामने आया है कि, CNG के कारण कार में आग लगी जिसकी वजह से 4 लोग जिंदा जलकर मर गए।

गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं बेहद आम हो चुकी हैं। अगर आप भी CNG की गाड़ी चलाते हैं तो आपको भी अपनी कार को आग से बचाने के लिए ये सावधानियां बरतनी चाहिए।

घटिया क्वालिटी की CNG किट

कई बार लोग पैसों को बचाने के लिए पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों में सस्ती CNG किट लगवा लेते हैं। जिसमें चलते हुए अकसर रिसाव हो जाता है और इस तरह की घटनाएं हो जाती हैं। इसलिए सीएनजी किट लगवाते हुए सावधान रहें।

CNG रिसाव

सीएनजी गाड़ियों में आग लगने की एक वजह ईधन का रिसाव होता है। इसलिए सीएनजी टैंक को फुल गर्मी के मौसम में भूलकर भी ना कराएं। इसके साथ ही समय-समय पर चेक करते रहें।

CNG भरवाते हुए सावधान रहें

अगर आपके पास CNG कार है और आप ईधन भरवाने गैस स्टेशन पर जा रहे हैं तो ध्यान रखें। इस दौरान अपनी गाड़ी को पूर तरह से बंद कर दें। इंजन चालू होने के कारण जरा सी गलती कार को आग का गोला बना सकती है।

समय-समय पर चेक

गाड़ी के ईधन को समय-समय पर चेक कराते रहें। इससे आपको अपनी कार की स्थिति की जानकारी होगी। इसलिए गाड़ी को चेक करना कभी ना भूलें।

धुम्रपान ना करें

CNG बहुत जल्दी आग पकड़ती है। इसलिए गाड़ी में बैठकर किसी भी प्रकार का धुम्रपान ना करें। इससे गाड़ी में आग लगने की घटनाओं को रोका और कम किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories