रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोदिवाली पर CNG Car हो न जाए पटाखों का शिकार, इन 5...

दिवाली पर CNG Car हो न जाए पटाखों का शिकार, इन 5 बातों को कर लें याद

Date:

Related stories

कार में CNG किट इंस्टाल कराने से पहले करें ये जरुरी काम, नहीं तो बीमा क्लेम का खेल होगा फेल

CNG Kit Installation: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत और वातावरण के प्रति लोगों का नरम रवैया उन्हें सीएनजी वाहनों की ओर तेजी से आकर्षित कर रहा है। अब ज्यादातर लोग पेट्रोल-डीजल वाहन की बजाय सीएनजी वाहन खरीदने की कोशिश करते नजर आते हैं।

Ranchi News: दिवाली-भाईदूज को लेकर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, रांची के इन रास्तों पर वाहनों की नो-एंट्री; देखें सूची

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में दिवाली व अन्य त्योहारों को लेकर अलग धूम देखने को मिल रही है। इन पर्वों पर ज्यादातर सड़क जाम से जूझते नजर आ रहे हैं और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

CNG Car: देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में काफी जगहों पर पटाखे फोड़े जाते हैं। अगर आप भी ऐसी जगह पर रहते हैं, जहां पर पटाखे फोड़े जाते हैं तो आपको अपनी कार का खास ध्यान रखना होता है। पटाखे फोड़ने वाले की जरा सी लापरवाही आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकती है। वो भी खासकर सीएनजी कार। जी हां सीएनजी कार के लिए पटाखे की एक चिंगारी धमाका या फिर जलाने के लिए काफी होत है। ऐसे में आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे आप अपनी गाड़ी को सुरक्षित रख सकते हैं।

कार की पार्किंग वाली जगह पर ध्यान दें

दिवाली के दौरान सीएनजी कार को पटाखों की चिंगारी से बचाने के लिए आपको कार को सुरक्षित लोकेशन पर खड़ा करना है। कार के लिए ऐसी जगह सही रहेगी, जहां पर कार के ऊपर कोई छत या फिर कार को सही से कवर करने की पूरी व्यवस्था है। इससे पटाखे की चिंगारी कार तक नहीं पहुंच पाएगी।

सीएनजी लीकेज चेक करें

त्योहारी सीजन में और खासकर दिवाली के दौरान आपको सीएनजी कार की लीकेज चेक करनी चाहिए। पटाखों की चिंगारी कार की लीकेज को पकड़कर उसमें आग लगा सकती है। ऐसे में कार की सीएनजी किट की सर्विसिंग जरूरी है, ताकि लीकेज का खतरा नहीं हो।

फायर एक्सटिंग्‍विशर जरूरी

अगर कभी सीएनजी कार में आग लग जाए तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए फायर एक्सटिंग्‍विशर काफी जरूरी होता है। इससे आग पर जल्दी काबू पाया जा सकता है।

सीएनजी कार का प्रोटेक्शन कवर

अगर हो सके तो सीएनजी कार को एक प्रोटेक्शन कवर दें। इससे किसी भी चिंगारी और आग के खतरे से कार सुरक्षित रहेगी।

पटाखों से दूर रखें कार

अगर आपकी कार किसी पार्किंग में न खड़े होकर किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर खड़ी है तो आपको सीएनजी कार का अधिक ध्यान रखना होगा। ताकि पटाखे की चिंगारी कार तक न पहुंचे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories