सोमवार, मई 6, 2024
होमऑटोCNG vs EV में से कौन सा ऑप्शन है ज्यादा किफायती, जानें...

CNG vs EV में से कौन सा ऑप्शन है ज्यादा किफायती, जानें दोनों की लागत में कितना अंतर है

Date:

Related stories

CNG vs EV: देश में पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक ये चार तरह के ऑप्शन मिलते हैं, जिनके जरिए आप अपनी गाड़ी चला सकते हैं। नई कार खरीदते वक्त अक्सर ये तय नहीं कर पाते हैं कि इन विकल्पों में उनके लिए कौन सा ऑप्शन बेहतर है। इस खबर में जानिए सीएनजी और इलेक्ट्रिक में से किसमें अधिक लागत आती है और दोनों में क्या अंतर है।

सीएनजी कार की बात

सीएनजी पेट्रोल और डीजल के मुकाबले पर्यावरण के लिए काफी अच्छा ईंधन विकल्प है। सीएनजी कारें वे होती हैं, जिसे चलाने के लिए ईंधन के रूप में सीएनजी का उपयोग होता है। अक्सर वाहन के बूट स्पेस वाली जगह पर रखा गया एक सिलेंडर प्राकृतिक गैस को दिखाता है। भारी दबाव वाली प्राकृतिक गैस ईंधन टैंक से ईंधन लाइनों के माध्यम से बहती है।

सीएनजी कार के फायदे

  • सीएनजी जीवाश्म ईंधन पर निर्भर नहीं है, यह पर्यावरण के अनुकूल है और पेट्रोल और डीजल के विपरीत कम हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करता है।
  • इसे चलाने की लागत इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में कम है
  • यह पेट्रोल और डीजल का सस्ता वैकल्पिक ईंधन है
  • सीएनजी वाहन पेट्रोल या डीजल पर चलने का विकल्प भी प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि आपकी कार में सीएनजी खत्म हो जाती है, तब भी आप पेट्रोल विकल्प का उपयोग करके निकटतम सीएनजी स्टेशन तक ड्राइव कर सकते हैं।

सीएनजी कार के नुकसान

  • आपको अपनी कार के बूट स्पेस में एक सीएनजी किट लगाने के लिए पर्याप्त जगह की जरूरत होती है, जिससे आपके वाहन के पीछे सामान लोड करना मुश्किल हो जाता है।
  • अभी भी सीएनजी स्टेशनों का विकास जारी है। ऐसे में दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों से अलग अन्य शहरों में सीएनजी स्टेशनों को तलाशना कठिन काम है।
  • सीएनजी का उपयोग करके वाहन चलाने से डीजल या पेट्रोल का उपयोग करने की तुलना में कार का बिजली उत्पादन 10% कम हो सकता है।

इलेक्ट्रिक गाड़ी की बात

वहीं, एक इलेक्ट्रिक मोटर बैटरी से ऊर्जा का उपयोग करके एक इलेक्ट्रिक कार को चलाती है। आपको अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्जिंग उपकरण में प्लग करना होगा, जिसे इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण भी कहा जाता है।

इलेक्ट्रिक कारों के फायदे

  • इलेक्ट्रिक वाहन बिजली से चलते हैं, इसलिए ये कोई कार्बन उत्सर्जन नहीं करते हैं। ऐसे में ये पेट्रोल और डीजल के मुकाबले एक अच्छा विकल्प है।
  • सरकार ग्राहकों को अधिक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है। कई राज्य सरकार भी इसके लिए अलग से सब्सिडी देते हैं।
  • बाजार में उपलब्ध अन्य सभी ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में इसे चलाने की लागत कम है।
  • हर इलेक्ट्रिक वाहन में सिंगल गियर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा होती है, जिससे उन्हें यातायात या राजमार्गों पर चलाना सुविधाजनक हो जाता है।
  • इन वाहनों का रखरखाव का खर्च अधिक नहीं आता है, क्योंकि इसमें आईसीई इंजन नहीं होता है।

इलेक्ट्रिक कारों के नुकसान

  • इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी की लागत अधिक होती है, इसी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं।
  • इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन अभी भी विकास की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में इनकी संख्या अभी भी काफी कम है।
  • सस्ती इलेक्ट्रिक कारें एक बार चार्ज करने के बाद 400 किलोमीटर से कम की दूरी तय कर सकती हैं। ऐसे में अगर बिना किसी दूसरे विकल्पों की तैयारी के बिना इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करके लंबी दूरी की यात्रा करना सही नहीं है।

सीएनजी और ईवी में से कौन है अधिक किफाएती

अगर आप दोनों में से किसी एक को बजट के आधार पर चुनना चाहते हैं तो आज भी सीएनजी फिटेड कारें इलेक्ट्रिक के मुकाबले बहुत कम कीमत में मिल जाती है। माइलेज के मामले में भी सीएनजी कार इलेक्ट्रिक कार को टक्कर देती है। महंगी इलेक्ट्रिक कार खरीद कर इसे चलाने से धीरे-धीरे उन पैसों की वसूली कर सकते हैं जो आपने इसे खरीदते समय एक्स्ट्रा पैसा दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories