गुरूवार, मई 16, 2024
होमऑटोComfortable Small Cars: ये छोटे साइज की कार हो सकती हैं आपके...

Comfortable Small Cars: ये छोटे साइज की कार हो सकती हैं आपके लिए परफेक्ट! लिस्ट में शामिल हैं Tata और Maruti सहित ये गाड़ियां

Date:

Related stories

Comfortable Small Cars: इंडिया में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में हर कोई इस सीजन को खास बनाने के लिए कुछ न कुछ नया खरीदने की प्लानिंग कर रहा है। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने लिए छोटे साइज में आने वाली गाड़ियां तलाश रहे हैं। हम यहां आपके लिए कुछ ऐसी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। जो छोटे साइज के साथ दमदार फीचर्स के साथ पेश की जाती हैं। लिस्ट में टाटा और मारुति की गाड़ियां शामिल हैं। चलिए इनके बारे में जान लेते हैं।

Tata Tiago में मिलते हैं शानदार फीचर्स

ये गाड़ी ऐसे लोगों के लिए परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। जो छोटे साइज में आने वाली और शानदार फीचर्स लैस गाड़ियां तलाश रहे हैं। टाटा टियागो को सेफ्टी मानकों से लैस किया गया है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन प्रदान किया जाता है। जो 85 पीएस की शक्ति और 114 एनएम का पीक टॉर्क निकालने का सामर्थ्य रखता है। टियागो के इंजन को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

फीचर्स Tata Tiago
इंजन विकल्प1.2L petrol engine, 1.05L diesel engine
टॉर्क 114एनएम का टॉर्क (पेट्रोल), 140NM का टॉर्क (डीजल)
शक्ति 85 पीएस की शक्ति (पेट्रोल), 70PS की शक्ति (डीजल)
ट्रांसमिशन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक

Maruti Celerio की खास बातें

मारुति सुजुकी की तरफ से आने वाली सेलेरियो में भी शानदार फीचर्स ऑफर किए जाते हैं। ये कार ऐसे लोगों के लिए बढ़िया साबित होगी जिन्हें छोट साइज की गाड़ी चाहिए और चाहते हैं उसमें फीचर्स भी एकदम तगडे़ होने चाहिए। इसमें 1.0 लीटर का थ्री सिलेंडर इंजन मिलता है। जो 68 पीएस की शक्ति और 90 एनएम का टॉर्क निकाल सकता है। इसमें आपको पेट्रोल वेरिएंट के साथ ही सीएनजी इंजन का भी विकल्प मिल जाता है। दोनों ही कारों के इंजन को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है हालांकि पेट्रोल वेरिएंट में 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा भी मिल जाती है।

फीचर्स Maruti Celerio
इंजन 1.0 लीटर 3 सिलेंडर
शक्ति 68 पीएस की शक्ति
टॉर्क 90 एनएम का टॉर्क
ट्रांसमिशन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, पेट्रोल वेरिएंट में 5 स्पीड ऑटोमैटिक

Maruti Swift हो सकती है अच्छी डील

ये गाड़ी आपको काफी तगड़े फीचर्स के साथ आराम का भी मजा दे सकती है। इसमें कंफर्ट के मामले में आपको कोई दिक्कत नहीं होती है। स्विफ्ट में 1.2 लीटर की क्षमता के साथ आने वाला 4 सिलेंडर इंजन दिया जाता है। गाड़ी का ये वेरिएंट 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क और 83 बीएचपी की शक्ति उत्पन्न कर सकता है। इसमें आपको 1.3 लीटर DDiS इंजन ऑप्शन भी मिलता है। इसको 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑफर किया जाता है।

फीचर्स Maruti Swift
इंजन 1.2 लीटर 4 सिलेंडर
अधिकतम शक्ति83 बीएचपी की शक्ति
टॉर्क क्षमता 115 एनएम का पीक टॉर्क
ट्रांसमिशन 5 स्पीड मैनुअल और पेट्रोल में सीवीटी

Honda Jazz में मिलते हैं दो इंजन ऑप्शन

होंडा के हैचबैक लाइनअप में ये गाड़ी खूब चर्चित है। इसमें कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों ही विकल्प प्रदान करती है। इसके पेट्रोल वाले वेरिएंट में 1.2 लीटर इंजन मिलता है। जो 100 पीएस की शक्ति और 200 एनएम का दमदार टॉर्क निकाल सकता है। इसमें डीजल वेरिएंट भी मिलता है। कंपनी दावा करती है इसके पेट्रोल वेरिएंट को एक लीटर में पेट्रोल में 18.2 किमी और डीजल के साथ इसे 27.3 किमी तक चलाया जा सकता है।

फीचर्स Honda Jazz
इंजन 1.2 लीटर इंजन
शक्ति 100 पीएस की शक्ति
टॉर्क 200 एनएम का दमदार टॉर्क
पेट्रोल माइलेज 18.2 किमी
डीजल के साथ माइलेज27.3 किमी

Maruti Baleno

ये गाड़ी कंफर्ट और सामान रखने के लिए हिसाब से अच्छे बूट स्पेस के साथ बढ़िया विकल्प है। इसमें BSVI-compliant 1.2L नेचुरली पेट्रोल एस्पिरेटेड इंजन मिलता है। जो 83 बीएचपी की शक्ति के साथ 113 एनएम का टॉर्क निकाल सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि स्विफ्ट में भी यही इंजन मिल सकता है।

फीचर्सMaruti Baleno
इंजन 1.2L नेचुरली पेट्रोल एस्पिरेटेड इंजन
टॉर्क 113 एनएम का टॉर्क
शक्ति 83 बीएचपी की शक्ति

खरीदने से पहले अपने बजट का खास ख्याल रखें। यहां सिर्फ जानकारी के लिए बताया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें