रविवार, मई 19, 2024
होमऑटोMaruti की Swift और Baleno पर ग्राहक खूब लुटा रहे प्यार, जानें...

Maruti की Swift और Baleno पर ग्राहक खूब लुटा रहे प्यार, जानें कैसे बनीं Second Hand कारों की बादशाह?

Date:

Related stories

Best selling Second Hand & Used Car sale: अगर आप किसी अच्छी सेकेंड हैंड और यूज्ड कार को खरीदना चाह रहे हैं और लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी हैचबैक कार आपको लेनी चाहिए। तो बता दें कि देश में कई सारी सेकंड हैंड कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और इनकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। लेकिन बीच मीडिया में सेकेंड हैंड या यूज्ड कारों से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है और इसमें बताया गया है कि लोगों को सबसे ज्यादा कौन-सी सेकेंड हैंड या यूज्ड कारें पसंद आ रही है। तो आइए इस बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें: आखिर Toyota ने क्यों बंद की Innova Hycross MPV कार की बुकिंग, कारण जानकर ग्राहकों का टूट रहा दिल

CARS24 ने जारी की रिपोर्ट

ऑनलाइन सेकेंड हैंड कार खरीदने और रीसेल करने वाली कंपनी CARS24 ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि भारतीय लोगों को कौन-सी सेकेंड हैंड कार सबसे ज्यादा पसंद हैं। इसके लिए ग्राहक सेकेंड हैंड कार को चुनने में केवल 3 घंटे का समय लगाते हैं। बता दें कि सेकेंड हैंड या यूज्ड कार बाजार में ग्राहकों की पहली पसंद Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) है और इसकी Maruti Swift (मारुति स्विफ्ट) और Maruti Baleno (बलेनो) लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आती है। बता दें कि सेकेंड हैंड Maruti Swift को मार्केट से ग्राहक 2.5 लाख की शुरुआती कीमत में ले सकते हैं।

भारत में ये सेकेंड हैंड कार रही सबसे सस्ती

भारत में रीसेल की गई सबसे सस्ती कार Maruti 800 बैंगलोर में 125000 रुपये और दिल्ली में Maruti Suzuki Alto 132000 रुपये में सेल की गई है। ऑटो मार्केट में 10 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाली कारों को भी बेचा गया है। 2023 की पहली तिमाही CARS24 प्लेटफॉर्म के जरिए 1250 करोड़ भारतीय ग्राहकों ने खरीद-बिक्री के बारें में अपने रुझान को दर्शाया।

इन शहरों में रहती है सबसे ज्यादा डिमांड

इस साल के फर्स्ट क्वार्टर में CARS24 के द्वारा खरीदी गई कारों में 40% हिस्सेदारी Maruti Suzuki की है और इसके बाद Hyundai, Honda और Renault की गाड़ियां पसंद की जाती हैं। अगर बात करें शहरों की तो इसमें नई दिल्ली में सबसे ज्यादा, इसके बाद बैंगलोर फिर मुंबई, हैदराबाद और गुरुग्राम में सेकेंड हैंड कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रही है। इन मैट्रो शहरों के अलावा इन कारों की पटना, लखनऊ, सूरत, चंडीगढ़ और कोच्चि जैसे शहरों में भी भारी डिमांड देखी गई है।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories