शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोElectric Car की रेंज बढ़ा देंगी ये 5 चीजें, जल्दी करें नोट

Electric Car की रेंज बढ़ा देंगी ये 5 चीजें, जल्दी करें नोट

Date:

Related stories

Electric Car: इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है. देश हो या दुनिया सभी जगह अचानक से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ गई है। इस बीच देसी और विदेशी कंपनियों में इलेक्ट्रिक वाहनों को अच्छी रेंज में लॉन्च करने की होड़ मच गई है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सबसे बड़ी समस्या लोगों को रेंज की होती है। सिंगर चार्ज पर गाड़ियों की सभी लंबी रेंज चाहिए होती है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अगर लंबे समय तक गैराज में खड़ा करने के बाद अगर दोबारा से चलाने पर गाड़ी की बैटरी धीर- धीरे जाने लगती है। इसके साथ ही अगर ज्यादा स्पीड पर इलेक्ट्रिक वाहन को चलाया जाए तो उसकी रेंज घटने लगती है और गाड़ी की बैटरी जल्दी डिसचार्ज होने लगती है।

इलेक्ट्रिक गाड़ी की बढ़ाएं रेंज

इसी लिए आज हम आपको इलेक्ट्रिक वाहानों की रेंज कैसे बढ़ाई जा सकती है। इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक गाड़ी है और वो समय के साथ कम रेंज देती है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, कैसे आप गाड़ी की रेंज बढ़ा सकते हैं।

कम स्पीड में चलाएं

जब भी इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाएं तो ज्यादा तेज न चलाएं क्योंकि ज्यादा तेज चलाने से गाड़ी बहुत रेंज कम देना शुरु कर देती है। इसलिए जब भी कोई भी इलेकेट्रिक गाड़ी चलाएं तो आराम-आराम से चलाएं इससे गाड़ी काफी अच्छी रेंज देती है।

ईको मोड पर चलाएं

जब बी आप इलेक्ट्रिक गाड़ी चला रहे हो तो ध्यान रखें ईको मोड पर हो या फिर 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाएं। इससे आपकी गाड़ी अच्छी और ज्यादा रेंज देगी।

 री-जेनरेटिव ब्रेकिंग फ़ंक्शन  का यूज

अपनी गाड़ी चलाएं इसमें री-जेनरेटिव ब्रेकिंग फ़ंक्शन  को ब्रेक के लिए ऑन रखें। ऐसा करने से आपकी बैटरी ब्रेेक लगाते समय ज्यादा यूज नहीं होगी और आपकी गाड़ी की रेंज भी ज्यादा रहेगी।

हीटर का कम इस्तेमाल

गाड़ी में जहां तक हो सके हीटर का इस्तेमाल कम करना चाहिए। इससे आपकी गाड़ी की रेंज अच्छी रहती है। इसके साथ ही जहां तक हो सके सर्दी में  हीटेड सीटों या हीटेड स्टीयरिंग व्हील का यूज करना चाहिए।

टायर और AC का रखें ध्यान

अपनी गाड़ी को लंबे समय तक चलाने के लिए अपनी गााड़ी के टायरों को अच्छे से रखें इसके साथ ही जहां तक हो सके एसी का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे आपकी गाड़ी की पावर और रेंज दोनों ही अच्छा रहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories