रविवार, मई 19, 2024
होमऑटोElectric Cars Range Tips: इन 5 तरीकों को अपनाकर बढ़ा सकते हैं...

Electric Cars Range Tips: इन 5 तरीकों को अपनाकर बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक कार की रेंज, इग्नोर करने पर उठाना होगा नुकसान!

Date:

Related stories

Electric Cars Range Tips: भारत में बीते दो सालों के दौरान इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में उछाल देखा गया है। ऐसे में कई कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों में पहले से अधिक रेंज देने की कोशिश कर रही है। इसके साथ ही ईवी मार्केट में रेज की रेस शुरू हो गई है। ईवी कार में अच्छे फीचर्स के साथ रेंज का भी बेहतर होना जरूरी है। इलेक्ट्रिक कार खरीदते वक्त लोग सबसे पहले रेंज पर ध्यान देते हैं। ऐसे में कुछ तरीके हैं, जिनसे आप इलेक्ट्रिक कार की रेंज (Electric Cars Range Tips) को बढ़ा सकते हैं।

कार की बैटरी का साइज है इंपोर्टेंट

इलेक्ट्रिक कार में बैटरी जितनी बड़ी होगी, उसे उतना ही कम रिचार्ज करना पड़ेगा। ऐसे में बैटरी की लाइफ अधिक होगी। बैटरी को जल्दी-जल्दी चार्ज करने पर उसकी क्षमत पर असर पड़ेगा, जिससे धीरे-धीरे कार की रेंज कम होती जाएगी।

रेजिनरेटिव ब्रेक पर दें ध्यान

सभी ईवी कार में एक रेजिनरेटिव ब्रेक होता है। सभी ईवी कारों में ऐसा सिस्टम होता है, जो ब्रेक लगाते और एक्सेलेरेटर करते हुए एनर्जी को वापस बैटरी में भेजने के लिए जेनरेटर के तौर पर इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करता है। इससे रेंज पर असर पड़ता है।

ईवी कार की कंडीशनिंग है जरूरी

इलेक्ट्रिक कार की कंडीशनिंग से चार्जिंग और हीटिंग प्रोग्राम को पहले से ही प्रोग्राम किया जा सकता है। कार का एसी अधिक गर्म और अधिक ठंडी जगह पर अधिक एनर्जी लेता है। ऐसे में जब भी कार प्लग इन हो या फिर चार्ज हो रही हो तो तब आपको ये काम करना चाहिए। इससे का टेंपरेचर एक मात्रा पर चलता रहता है।

बैटरी की कंडीशनिंग भी इंपोर्टेंट

अगर आप इलेक्ट्रिक कार से छोटी दूरी की यात्रा करते हैं तो जरूरी है कि आप कार को 80 फीसदी ही चार्ज करें। इससे बैटरी की क्षमता पर पूरा असर नहीं पड़ेगा और उसकी लाइफ लंबी हो जाएगी। साथ ही इससे कार की रेंज पर भी प्रभाव पड़ेगा।

सामान्य गति से चलाएं इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कार चलाते वक्त आपको ध्यान रखना है कि वह एक सामान्य गति से चलाई जाए, ताकि बैटरी पर अधिक असर नहीं पड़े। साथ ही ईवी कार को भीड़भाड़ वाले इलाके में चलाने से बचें। बार-बार ब्रेक और एक्सेलेरेट करने से बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। इससे भी धीरे-धीरे रेंज कम होती चली जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories