Home ऑटो Hyundai ने लॉन्च की N ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक Ioniq 5 N...

Hyundai ने लॉन्च की N ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक Ioniq 5 N कार, तेज रफ्तार से चीते को भी किया चित

Hyundai Ioniq 5 N: हुंडई की ये गाड़ी N ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक कार है। जिसे हाल ही में घरेलू मार्केट में लॉन्च किया गया है। दावा किया गया ये महज 3.4 सेकंड में ही 100 किमी/प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। चलिए जान लेते हैं इसके बारे में।

0
Hyundai Ioniq 5 N
Hyundai Ioniq 5 N

Hyundai Ioniq 5 N: दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) ने हाल ही में घरेलू मार्केट में N ब्रांड के तहत पहला इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को इसी साल जुलाई के महीने में हुए ग्रेट ब्रिटेन गुडवुड फेस्टीवल के दौरान कंपनी के द्वारा अनवील किया गया था और अब इसको लॉन्च किया गया है। यह लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार महज 3.4 सेकंड में ही 100 किमी घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। हम यहां इसी गाड़ी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

सिर्फ 3.4 सेकंड में 100 की रफ्तार

रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि ये इलेक्ट्रिक कार महज 3.4 सेकंड में ही 100 किमी घंटा की रफ्तार पकड़ने की सामर्थ्य रखती है। इसमें 84Kwh का बैटरी पैक दिया गया है। योनहैप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस गाड़ी में स्पोर्ट उस्ताही लोगों के लिए एडवांस फीचर्स का समायोजन दिया गया है। दावा किया गया है यह लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 350 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

इस प्लेटफॉर्म पर हुई है तैयार

बता दें, इस गाड़ी को कंपनी के ही ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया गया है। खबर तो ये भी है कि कंपनी अगले साल लॉन्च होने वाली Ioniq 6 N को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार करने के लिए कमर कस ली है। गौरतलब है हुडंई इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने के लिए स्वतंत्र जेनेसिस ब्रांड के साथ प्लेटफॉर्म साझा करती है। दावा किया गया ये दोनों ही मिलकर 2030 तक 1 मिलियन से अधिक इसी प्लैटफॉर्म पर आधारित इलेक्ट्रिक गाड़िया घरेलू मार्केट में सेल करेंगी।

रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि अमेरिका के जॉर्जिया में कंपनी का जो प्लांट है। उसकी क्षमता हर साल 3 लाख इलेक्ट्रिक युनिट्स तक बनाने की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version