सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोJohn Kerry: अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी ने की भारत की...

John Kerry: अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी ने की भारत की तारीफ, कहा विद्युतीकरण अभियान सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है

Date:

Related stories

Kawasaki Ninja ZX-4R: 399cc के दमदार इंजन के साथ लॉन्च हो रहा कावासाकी का ये मॉडल, लुक व फीचर्स से हो जाएगा प्यार

Kawasaki Ninja ZX-4R: कावासाकी के बाइक मॉडल्स को लेकर आज भी भारत के विभिन्न शहरों मे खूब बातें होती हैं। इसको लेकर कहा जाता है कि ये इस कंपनी के बाइक रेसर क्षमता वाले होते हैं और इसके सभी फीचर्स शानदार होते हैं। बीते कुछ वर्षों से कावासाकी कुछ ज्यादा ही चर्चाओं में है।

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Hero और Yamaha के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की छुट्टी करने आ रहें हैं Lectrix EV के दो वेरिएंट! ये होंगे फीचर्स और कीमत

Lectrix EV: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बढ़ते हुए क्रेज को देखते हुए कई स्कूटर निर्माता कंपनियों ने यटहां अपने नए-नए वर्जन को लॉन्च किया है। बदले में ग्राहकों ने इसे खूब सराहा भी है। अब बता दें कि ऑटो बाजार में अब इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो नए वर्जन के साथ Lectrix EV भी एंट्र्री करने वाली है।

दाम कम, काम ज्यादा, Apache और Sports को पछाड़ ! ये बनी TVS की नंबर वन सेलिंग बाइक

TVS Best Bike: बाइक निर्माता कंपनी टीवीएस का जिक्र जब भी करते हैं तो जहन में कुछ बाइकों के नाम आ ही जाते हैं जिन्हें इनकी बेस्ट व सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक मान ली जाती है। उनमें से कुछ हैं Apache और TVS Sports.

John Kerry: साल 2023 अपने अंत के करीब है, भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक सहयोगी वित्तीय पहल की सहायता से 1 जनवरी से शुरू होने वाले तीन वर्षों के अंदर साल 2027 तक अपनी सड़कों पर 50,000 इलेक्ट्रिक बसें तैनात करने का लक्ष्य रखा है।

अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी ने की भारत की तारीफ

COP28 में एक साइड इवेंट के दौरान, भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों ने उल्लेख किया कि 390 मिलियन डॉलर का संयुक्त फंड निर्माण देश में अपनी इलेक्ट्रिक बस उत्पादन क्षमता का विस्तार करने के लिए ऋण चाहने वाले निर्माताओं के लिए गारंटी के रूप में काम करेगा। फिलहाल भारत में केवल 12,000 इलेक्ट्रिक बसें परिचालन में हैं।

जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष दूत जॉन केरी ने भारत में विद्युतीकरण अभियान को सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक बताते हुए कहा कि भारत जितनी तेजी से इस पहल को आगे बढ़ाएगा, उतना ही अधिक वह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करेगा।

विद्युतीकरण देश के लिए स्वच्छ, टिकाऊ और सुरक्षित भविष्य बनेगा

आगे केरी ने कहा कि तेजी से विद्युतीकरण को अपनाना न केवल पर्यावरणीय लक्ष्यों के अनुरूप है, बल्कि ये देश के लिए स्वच्छ, अधिक टिकाऊ और सुरक्षित भविष्य में भी योगदान देता है। वैश्विक जलवायु वार्ता COP28 के दौरान भारतीय मंडप में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, केरी ने कहा कि भारत में विद्युतीकरण हमारे पास मौजूद सबसे बड़े अवसरों में से एक है।

आगे उन्होंने कहा कि भारत जितनी तेजी से यह कर सकता है। उतना ही अधिक वह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में और कटौती करेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इससे भारत की सुरक्षा और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आपूर्ति शृंखलाएं भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जो वर्तमान में नए शहरी केंद्रों की तेजी से वृद्धि देख रही है।

”परिवहन प्रथाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है”

बता दें कि इस दिशा में एक महत्वपूर्ण पहला कदम उठाते हुए 50,000 बसों को विद्युतीकृत करने की भारत की प्रतिबद्धता शामिल है। केरी ने मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य पर जोर देते हुए कहा कि यह रेखांकित करना जरूरी है कि यह प्रयास एक सहयोगात्मक प्रयास है।

आगे उन्होंने कहा कि यह पहल 50,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती की कल्पना और कार्यान्वयन में भारत की पिछली सफलताओं पर आधारित है। जो टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन प्रथाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories