बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोहवा में कार उड़ाने का सपना हुआ साकार, Jetson One Flying कार...

हवा में कार उड़ाने का सपना हुआ साकार, Jetson One Flying कार ने लॉन्च होते ही मचा दिया हाहाकार!

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Jetson One: आपने अभी तक सिर्फ फ्लाइंग कार कार के बारे में केवल सुना ही होगा या अब तक कई बार अलग-अलग कंपनियों के द्वारा Flying कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को ही पेश किया गया है। लेकिन हम आपको आज इसके दुनिया की पहली उड़ने वाली यानी Flying कार के बारे में बताने वाले हैं। दरअसल स्वीडन की एक कंपनी Jetson ने Jetson One नाम की एक Flying कार को लॉन्च कर दिया है। यह कार उड़ने पर किसी ड्रोन की तरह लगती है। इस कार को हवा में उड़ाने के लिए किसी भी तरह की ट्रैनिंग की जरूरत नहीं है और इस फ्लाइंग कार को उड़ाना बेहद ही आसान है। तो आइए Jetson One Flying कार के बारे में हम आपको सारी जानकारी देते हैं।

ये भी पढ़ें: आवाज नीचे! सभी यात्रीगण ध्यान दें… बस में तेज आवाज में की बात या फिर बजाए गाने तो जुर्माने के साथ होगी जेल

Jetson One यहां बेची जाएगी

Jetson One Flying कार को केवल अमेरिका में ही सेल किया जाएग और इस कार को उड़ानें के लिए किसी पायलट लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस साल में ही इसे डिलीवर करना शुरू कर दिया जाएगा। इसे बनाने में eVTOL अल्ट्रालाइट वाहनों के लिए बनाए गए US फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नियमों का पालन किया गया है। इस उड़ने वाली कार का कुल वजन 86 KG है और ये दिखने में किसी ड्रोन की तरह लगती है।

Jetson One की स्पेसिफिकेशन और कीमत

Jetson One Flying कार को फ्लाई करने के लिए इसमें 88 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 1500 फीट की उंचाई तक 63 मील या 101 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकती है। इस फ्लाइंग कार को करीब 20 मिनट तक हवा में उड़ाया जा सकता है और इसमें चार प्रोपेलर दिए गए हैं। Jetson One Flying कार की कीमत 98 हजार डॉलर यानी करीब करीब 80 लाख रुपये तय की गई है। लेकिन इसे केवल 8 हजार डॉलर यानी 6 लाख रुपये की डाउन पेमेंट देकर बुक किया जा सकता है।

Flying Car Name Jetson One
Speed 101Kmph
Flying Height 1500Feet
Weight 86KG
Battery 88Kwh
Price 98Usd, Means Rs. 80 Lakh Approx

Jetson One के फीचर्स

Jetson One Flying कार एक ही जगह से टेक-ऑफ और लैंडिंग टेक-ऑफ कर सकती है। यह हवा में पहुँने में सिर्फ कुछ मिनट ही लगते हैं। इस फ्लाइंग कार के कॉकपिट में दो इसे उड़ाने के लिए दो जॉयस्टिक दी गई हैं। जिसमें एक जॉयस्टिक इस इलेक्ट्रिर कार को ऊंचाई पर नियंत्रित करने के लिए और दूसरी इसकी दिशा को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale: बाथरूम से लेकर किचन तक से गर्मी को भगाता है बजाज का ये क्यूट Portable फैन, 459 रुपये में अभी खरीदें

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories