शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमऑटोक्या है Toyota Solid State Battery ,जो 10 मिनट के चार्ज पर...

क्या है Toyota Solid State Battery ,जो 10 मिनट के चार्ज पर देगी 1200 किमी रेंज!

Date:

Related stories

Toyota Solid State Battery: देश ही नहीं दुनिया में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यही कारण है कि, कई सारी देसी और विदेशी कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक गाड़ियों को पेश कर रही हैं। इन इलेक्ट्रिक निर्माता कंपनियों में सिंगल चार्ज पर ज्यादा से ज्यादा रेंज देने की होड़ मची हुई है। इसके लिए वो पावरफुल बैटरी पर भी काम रहे हैं। इस बीच जापानी कपनी Toyota ने सभी को चौंका दिया है।

टोयोटा Toyota Solid State Battery पर कर रही काम

आपको जानकर हैरानी होगी कि , कंपनी एक ऐसी बैटरी पर काम कर रही है जो कि, 10 मिनट के चार्ज पर 1200 रुपए की रेंज देगी। Financial Times की एक रिपोर्ट में इस दमदार बैटरी को लेकर खबर छपी है।जिसमें बताया गया है कि, Solid State Batteries के जरिए किस तरह से कंपनी 10 ही मिनट में 1200 किमी का रेंज देने वाली बैटरी पर काम कर रही हैं। टोयोटा जापानी तेल कंपनी इडेमित्सु के साथ मिलकर ये काम कर रही हैं। जिसका उद्देश्य पावरफुल बैटरी बनाना है।Solid State Batteries को इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया के लिए एक गेम चेंजर के रुप में देखा जा रहा है। खबरों की मानें तो टोयोटा को इस तरह की बैटरी बनाने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि ये काफी महंगा साबित हो सकता है।

Solid State Batteries क्या है?

टोयोटा इस तकनीक के जरिए टेस्ला जैसी कंपनी से मुकाबला कर रही है।आपको बता दें, Solid State Batteries पर काम आज से 23 साल पहले यानि कि, 2001 में शुरु हो गया था। निसान और अमेरिकी ऑटो कंपनी फॉर्ड इस पर काम कर रहे हैं।लिथियम-आयन बैटरियों से सॉलिड स्टेट बैटरी पूरी तरह से अलग होती है। ये कैथोड, एनोड और सॉलिड इलेक्ट्रोलाइट से मिलाकर बनाई जाती है। इस तरह की बैटरी से आग लगने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही वाहन में किसी भी तरह का रिसाव नहीं होता है। इलेक्ट्रोनिक वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। खबरों की मानें तो 2027 तक कंपनी इस खास बैटरी को मार्केट में ला सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories