Bank of Baroda
Bank of Baroda

Bank of Baroda: अगर आप शेयर बाजार में निवेश के लिए एक अच्छा ऑप्शन तलाश रहे हैं तो समझिए आपका काम बन गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा फाइनेंशियल दृष्टि से देश की बड़ी कंपनी है। वह व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट बैंकिंग से लेकर अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग, एसएमई बैंकिंग, ग्रामीण बैंकिंग, एनआरआई सेवाओं और ट्रेजरी सेवाओं तक की सेवाओं की पेशकश करती है। ऐसे में कंपनी के शेयरों का गहन अध्ययन करें तो एक सिग्नल सामने आता है।

ईएमए (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) क्रॉसओवर, जो निवेशकों के लिए संभावित खरीद की संभावनाएं पैदा करता है। मगर क्या आपको निवेश के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा पर एक बार विचार करना चाहिए। चलिए इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं।

कंपनी का वीकली चार्ट ऊपर की ओर जाते हुए

आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा के स्टॉक का साप्ताहिक चार्ट एक स्थिर तेजी को दिखाता है। ये संकेत रिटेल निवेशकों को बाजार की प्रकृति के अनुरुप अपनी रणनीतियों को लागू करने का मार्गदर्शन करता है।

Bank of Baroda 4
Bank of Baroda का शेयर निवेशकों को लुभाने के लिए तैयार, क्या मजबूत ट्रेंड देखकर आपको करना चाहिए निवेश? 3

बैंक ऑफ बड़ौदा का स्टॉक साल 2020 में लगभग 41 रुपये प्रति शेयर था, जो 2023 में 200 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया है। इस तरह से इस शेयर ने निवेशकों को 350 फीसदी का मुनाफा दिया है। मौजूदा समय में ये शेयर 210 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। इसको 200 रुपये प्रति शेयर का समर्थन मिल रहा है। विशेष रूप से 20 ईएमए से ऊपर 8 ईएमए को पार करना निवेशकों के लिए एक रणनीतिक प्रवेश बिंदु का सुझाव देता है, जो कीमत की पकड़ के आधार पर और 220 रुपये के निशान को तोड़ने पर निर्भर करता है।

वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के दमदार नतीजे

बैंक ऑफ बड़ौदा ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के नतीजों में 4252.9 करोड़ रुपये का शानदार प्रदर्शन दिखाया है। कंपनी ने एक साल पहले इसी समय पर 28.4 फीसदी की अधिक वृद्धि की है। इसका सारा क्रेडिट कंपनी के मजबूत लोन पोर्टफोलियो को जाता है। कंपनी का शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई) साल-दर-साल 6.5 फीसदी बढ़कर 10830.70 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। 4.49 फीसदी की तिमाही-दर-तिमाही लाभ वृद्धि के साथ बैंक लचीलेपन और आर्थिक स्किल को दिखाता है।

इंटरनेशनल बिजनेस हाइलाइट्स

बैंक ऑफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2023-24 तक 156,759 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय ऋण पुस्तिका के साथ विश्व स्तर पर अपना विस्तार किया है, जो कुल ऋण पुस्तिका का 18 फीसदी है। यूके, न्यूजीलैंड, केन्या और मलेशिया सहित 94 विदेशी शाखाओं/कार्यालयों के साथ 17 देशों में परिचालन करते हुए बैंक की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति इसके विविध राजस्व प्रवाह में योगदान करती है। इसके संयुक्त बिजनेस और सहयोगी बैंक इसकी वैश्विक स्थिति को और अधिक मजबूत करते हैं।

बॉब परिवार अकाउंट- एक नया चैप्टर

“बीओबी के संग त्योहार की उमंग” अभियान के हिस्से के तौर पर बैंक ऑफ बड़ौदा ने सेविंग और करंट अकाउंट होल्डर्स के साथ पेश किया है। इस पहल में मेरा परिवार, मेरा बैंक’ के तहत परिवार के सभी सदस्यों के खातों को ओपन करती है। ये रिटेल लोन पर रियायती दरों पर शुल्क लेकर डीमैट एएमसी और बहुत कुछ छूट के साथ प्रदाण कर रही है। कंपनी के इस फैसले से भी आर्थिक निवेश में इजाफा हो रहा है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के इन सभी कारकों को ध्यान में रखा जाए तो इसके शेयर निवेश के लिए आकर्षित करते हैं। हालांकि, इसके बाद भी आपको निवेश करने से पहले अच्छी रिसर्च करनी चाहिए। अपने भविष्य के टारगेट और अपनी रणनीतियों पर एक बार अच्छे से विचार करना चाहिए। साथ ही निवेश करने से पहले किसी अच्छे निवेशक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...