गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसBhagya Lakshmi Yojana: योगी सरक़ार लड़कियों को दे रही 50000 रुपए, योजना...

Bhagya Lakshmi Yojana: योगी सरक़ार लड़कियों को दे रही 50000 रुपए, योजना का लाभ उठाने के लिए इस वेबसाइट पर करें आवेदन

Date:

Related stories

Bhagya Lakshmi Yojana: केंद्र समेत राज्य सरकार भी अलग-अलग वर्गों के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं। इसी कड़ी में आपको बता दे कि, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी लड़कियों के विकास के लिए एक नई योजना चलाई है। इस योजना के जरिए लड़की के पैदा होने पर सरकार की तरफ से 50000 रुपए का बॉन्ड और मां को 5100 दिए जाते हैं। सरकार ने ये स्किम गरीब परिवार में जन्मी बेटियों के पालन पोषण के लिए आर्थिक सहायता देने के उदेश्य से चलाई है।

कन्या भ्रूण हत्या को रोकना का उदेश्य

उत्तर प्रदेश सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के जरिए लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करना चाहती हैं। इस योजना के जरिए लड़कियों के जन्म के बाद उनकी 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए सरकार उनके माता-पिता को आर्थिक सहायता दे रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, सरकार द्वारा लड़की के जन्म पर दिया गया बॉन्ड 21 साल में मेच्योर होता है और लाख का हो जाता है। ऐसे में माता-पिता इन 2 लाख रुपए को लड़की की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह योजना में करें आवेदन

योगी सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के जगह गरीब परिवार में जन्मी बेटियों के पालन पोषण के लिए उनको आर्थिक सहायता दे रही है। ऐसे में अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • योजना का आवेदन फार्म लेने के लिए आप सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग या फिर उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट up.nic.in पर जाए।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद भाग्यलक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें।
  • इसके बाद डाउनलोड किए गए एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी भरे।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करें।
  • इसके बाद आप आवेदन फार्म को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करवा दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories