शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंBusiness ideas: इस पक्षी का लाइसेंस मिलने से ही हो जाते हैं...

Business ideas: इस पक्षी का लाइसेंस मिलने से ही हो जाते हैं करोड़पति! खासियत जानकर उछल पड़ेंगे

Date:

Related stories

Layoffs in 2024: Google-Amazon समेत ये टॉप कंपनियां कर रहीं कर्मचारियों की छंटनी, देखें लिस्ट

Layoffs in 2024: वर्ष 2024 की शुरुआत में आर्थिक उथल-पुथल के बीच हुई है। ताजा जानकारी के अनुसार जनवरी महीने में ही अमेजन, गूगल, फ्लिपकार्ट समेत अनेकों टॉप कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है।

National Startup Day: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती! बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

National Startup Day: आधुनिक युग की सबसे खास और बड़ी जरुरतों में से एक स्टार्टअप को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं।

Business ideas: अभी तक आपने अमीर होने के काफी अलग- अलग तरीके सुनें होंगे , लेकिन अगर आपको कहा जाए कि किसी पक्षी को पालने से भी आपकी किस्मत बदल सकती हैं , तो आप हैरान हो जाएंगे । आमतौर पर आपने लोगो को गाय , मुर्गी , बकरी आदि को पालते हुए देखा हैं। इस खबर के माध्यम से आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि भारत में एक ऐसा पक्षी भी हैं जिसे पालने का यदि सरकार से आपको लाइसेंस मिल जाएं तो आप अमीर बनने से दूर नहीं रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें : OMG! CANNES FILM FESTIVAL में आए सितारों को मिलता है इतना अजीब खाना, डिशेस जानकर पकड़ लेंगे सिर

कौन-सा है वह पक्षी

जिस पक्षी को पालने से आप रातों रात अमीर बन सकते हैं वह और कोई नहीं बल्कि तीतर हैं। तीतर एक ऐसा पक्षी नहीं है जिसे हम बिना किसी की अनुमति के नहीं पाल लें सकते है।  तीतर को पालने के लिए पहले सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है। इसके बाद ही कोई भी इसे पाल सकता हैं। तीतर की संख्या कम होने की वजह से इनकी डिमांड बाजार में काफी तेजी से फैल रही हैं। यदि आपको सरकार द्वारा इसे पालने के लिए अनुमति के तौर पर लाइसेंस मिल जाता है, तो आप कुछ ही समय बाद अमीर बन सकते हैं। इसके बाद जो भी किसान इस पक्षी को पालता है उसे काफी फायदा हो सकता हैं।

तीतर में होते है काफी सारे पोषक तत्व

तीतर पक्षी में काफी सारे पोषक तत्व देखने को मिलते हैं जैसे प्रोटीन , वसा , कारेबोहाइड्रेट और मिनिरल काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। इसी कारण के चलते इनकी डिमांड देश भर में काफी ज्यादा हो रही हैं और तीतर का पालन कर रहे किसीनों को इसे मुनाफा भी काफी ज्यादा होता हैं।

कारोबार कैसे करें शुरू

अगर आप भी तीतर का कारोबार करने की सोच रहे तो आपको ज्यादा अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी मात्र कुछ हजारों में आप इसकी शुरूआत कर सकते है और बाद में उसे होने वाले मुनाफे से आप अपने कारोबार को बढ़ा भी सकते हैं। कारोबार की शुरूआत में आप 5-6 तीतर का पालन कर सकत हैं। बाजार में सिर्फ तीतर का मांस बेचने से ही किसानों को लाखों का मुनाफा होता हैं। तीतर पक्षी की सबसे खास बात य़ह हैं कि यह पूरे साल में 300 के आस-पास अंडे देते हैं जिसे किसानों का काफी लाभ होता हैं। जिनकी डिमांड काफी ज्यादा होती है। इससे आप अमीर बन सकते हैं, क्योंकि तीतर की काफी डिमांड होती है। ऐसे में आप इससे अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में कांग्रेस नेता का बड़ा ऐलान, कहा- सरकार बनने पर 100-100 गज का प्लॉट मुफ्त में देंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories