सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसConcord Control Systems Ltd: रेलवे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी के शेयरों ने...

Concord Control Systems Ltd: रेलवे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी के शेयरों ने पकड़ी बुलेट की रफ्तार, निवेश करने से पहले जानें ये बातें

Date:

Related stories

Concord Control Systems Ltd: अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए किसी कंपनी की तलाश कर रहे हैं तो इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। रेलवे से संबंधित प्रोडक्ट बनाने वाली कॉनकॉर्ड कंट्रोल सिस्टम्स लिमिटेड (सीसीएस) ने इस साल अपने निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा दिया है।

सीसीएस ने एक साल से कम वक्त में 350 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। इस आकर्षक उछाल ने निवेशकों का ध्यान खींचा है। ऐसे में क्या ये निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन है या एक गलत विकल्प। चलिए इस खबर में जानते हैं कि कंपनी की तेजी के पीछे कौन से फैक्टर्स हैं और क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए।

डेली चार्ट का विश्लेषण

कॉनकॉर्ड कंट्रोल सिस्टम्स लिमिटेड (सीसीएस) के डेली चार्ट पर नजर डाले तो इसकी हाई ट्रैक्जेक्टरी का पता चलता है। 

सीसीएस का शेयर इस साल मार्च में 188 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेंड कर रहा था। ये अब 871 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था। निवेशकों को इतने बड़े उछाल के साथ 350 फीसदी से अधिक का लाभ दिखाता है। कंपनी के शेयर में शानदार बढ़ोतरी देखी गई है। साथ ही ट्राडे में 9% से अधिक की बढ़त हुई है। वहीं, बीते 5 सालों में इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को 500 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इसी समान अवधि में दीर्घकालिक स्थितिगत निवेशकों के लिए एवरेज तौर पर 100 फीसदी का रिटर्न दिया है।

सीसीएस का रणनीतिक सहयोग

मौजूदा गैप अप ओपनिंग के पीछे खास प्रेरक फैक्टर्स रहे हैं। कॉनकॉर्ड कंट्रोल सिस्टम्स लिमिटेड (सीसीएस) और एल2एमरेलर के बीच खास रणनीतिक सहयोग था। बेंगलुरु के फेमस आईआईएससी कैंपस में अनवील किए गए इस ज्वाइंट वेंचर में दोनों कंपनियों के दूरदर्शी फाउंडर्स और आईआईएससी में सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड डेवलपमेंट में नामी प्रोफेसर बी. गुरुमूर्ति का सहयोग देखा गया।

जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है कि सहयोग खास महत्व रखता है, क्योंकि ये भारतीय रेलवे की जीरो दुर्घटना को हासिल करने में रेलवे की प्रतिबद्धता को उजाकर करता है। इस साझेधारी का मुख्य लक्ष्य देशभर में फैले 70 हजार किलोमीटर के रेलवे नेटवर्क में नए सॉल्यूशन्स को तेजी से लागू करना है।

सीसीएस की फाइनेंशियल हेल्थ

सीसीएस ने इस सहयोग से अलग अपनी आर्थिक नींव को मजबूत किया है। कंपनी ने शानदार ढंग से अपना कर्ज कम किया है। इस वजह से कंपनी लगभग कर्ज मुक्त हो गई है। इसके अलावा इक्विटी पर दमदार रिटर्न (आरओई) ट्रैक रिकॉर्ड, 38.4 फीसदी के 3 साल के आरओई का दावा करते हुए कंपनी के अच्छे कुशल पूंजी मैनेजमेंट को दिखाता है। इसके अलावा देनदारी दिनों में 85.8 से 66.7 दिनों तक का खास सुधार देखा गया है। ये कंपनी की ऑपरेशनल क्षमता को उजागर करता है।

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

भारतीय शेयर में तेजी और सेंसेक्स 72000 अंकों के पार चला गया है। देश की अर्थव्यवस्था लगातार ऊपर की ओर जा रही है। ऐसे में कॉनकॉर्ड कंट्रोल सिस्टम्स लिमिटेड (सीसीएस) निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसके साथ ही भारतीय रेलवे के लिए सरकार की मजबूत योजनाएं कंपनी की विकास की संभावनाओं को और मजबूत करती हैं।

मगर इन सब पहलुओं के अलावा अगर आप इस कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले अच्छी रिसर्च करनी चाहिए। किसी भी निवेश से पहले सभी रिस्क और अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए। आप किसी निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories