Home बिज़नेस Credit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन...

Credit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन डॉलर का लोन

0
Credit Suisse Crisis

Credit Suisse Crisis: दुनिया में अभी सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) का संकट खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में एक नया बैंक संकट में घिरता हुआ दिख रहा है। अमेरिका से शुरू हुआ बैंकिंग संकट अब यूरोप तक पहुंच गया है। दरअसल, यूरोप का सबसे बड़ा बैंक क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) अब परेशानियों में नजर आ रहा है। बुधवार को बैंक को एक बड़ा झटका लगा। क्रेडिट सुइस (Credit Suisse Crisis) ने अब 54 बिलियन डॉलर का लोन लेने का फैसला लिया है। इस संबंध में क्रेडिट सुइस ने गुरुवार को कहा कि वह स्विस नेशनल बैंक (Swiss Bank) से इस मुश्किल वक्त में मदद लेगा।

सबसे बड़े निवेशक ने दिया झटका

क्रेडिट सुइस बैंक के लिए बीते कुछ दिन काफी मुश्किल रहे हैं। बुधवार को बैंक के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई। आपको बता दें कि अभी तक इसके शेयरों में 30 फीसदी की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, बैंक को एक बड़ा झटका तब लगा, जब क्रेडिट सुइस बैंक के सबसे बड़े निवेशक ने बैंक में निवेश करने से मना कर दिया।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Credit Suisse Bank को मिलेगी फौरी राहत

क्रेडिट सुइस बैंक को अब सिर्फ स्विस नियामक से ही उम्मीद है। ऐसे में स्विस नियामक ने केंद्रीय बैंक की ओर से क्रेडिट सुइस को एक निर्धारित राशि के तहत नगदी देने का ऐलान किया है। इस संबंध में क्रेडिट सुइस ने कहा है कि वह इतनी बढ़ी नगदी के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली एसेट्स को रेहन पर रखा जाएगा। बताया गया है कि ये एक शॉर्ट टर्म लोन होगा।

भारत पर होगा इसका असर

अमेरिका के बाद इसका असर भारत पर भी पड़ेगा। तो आपको बता दें कि भारत पर इस बैंक के डूबने से कोई भी सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, इस विदेशी बैंक में भारत की 20700 करोड़ रुपये की एसेट्स वैल्यू है। ऐसे में इसका 0.1 फीसदी तक प्रभाव नजर आ सकता है। क्रेडिट सुइस भारत के बैंकिंग सिस्टम में 0.1 फीसदी का ही मालिक है।

यूरोपीय बैंकिंग इंडेक्स में 7 फीसदी की गिरावट

मालूम हो कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैक के डूबने के बाद अब यूरोप का सबसे बड़ा क्रेडिट सुइस बैंक भी डूबने की ओर जा रहा है। वहीं, क्रेडिट सुइस बैंक के शेयरों के गिरने का  असर यूरोप के बैंकिंग शेयरों पर भी देखने को मिला। यूरोपीय बैंकिंग इंडेक्स में 7 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

 

Exit mobile version