Home बिज़नेस Silicon Valley Bank Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक को संकट में मिला बड़ा...

Silicon Valley Bank Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक को संकट में मिला बड़ा सहारा, फर्स्ट सिटीजन ने इतनी रकम में खरीदा

0
Silicon Valley Bank Crisis

Silicon Valley Bank Crisis: अमेरिका के डूब चुके बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) (SVB) को आखिरकार एक सहारा मिल ही गया। एसवीबी को फर्स्ट सिटीजन बैंक ने खरीद लिया है। मीडिया में जारी खबरों को मुताबिक, फर्स्ट सिटीजन बैंक ने एसवीबी को करीब 119 अरब डॉलर में खरीदा है।

फर्स्ट सिटीजन बैंक ने इस डील में एसवीबी की जमापूंजी और लोन को भी खरीदा है। वित्तीय संकट से जूझ रहे सिलिकॉन वैली बैंक को फर्स्ट सिटीजन बैंकशेयर इंक ने फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) से खरीद लिया है।

FDIC ने बयान जारी कर कहा

FDIC ने एक बयान में कहा है कि सोमवार से सिलिकॉन वैली बैंक और नेशनल एसोसिएशन की सभी 17 ब्रांचेज फर्स्ट सिटीजन के नाम से खुलेंगी। कहा जा रहा है कि इसके लिए फर्स्ट सिटीजन बैंक के नोटिस की जरूरत होगी। इसके बाद अन्य ब्रांचेज पर भी परिवर्तन का काम किया जाएगा। सिलिकॉन वैली बैंक के बिकने से इसको एक बार फिर से उबारने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Housing Loan: अब घर खरीदना हुआ और भी आसान, इन 5 बैंकों में होम लोन पर महिलाओं को मिल रही भारी छूट

सिलिकॉन वैली बैंक के कुल एसेट्स

सिलिकॉन वैली बैंक का 10 मार्च तक कुल एसेट्स 167 अरब डॉलर था। वहीं, कुल डिपॉजट 119 अरब डॉलर का था। इस डील में सिलिकॉन वैली बैंक के एसेट्स 72 अरब डॉलर की छूट के साथ खरीदे गए है। आपको बता दें कि एसवीबी के डूबने से FDIC को लगभग 20 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। एसवीबी के सभी कस्टमर्स का पैसा सुरक्षित रखने के लिए FDIC ने एक टीम बनाई थी।

क्या है सिलिकॉन वैली बैंक

ध्यान रहे कि सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ये बैंक टेक स्टार्टअप कंपनियों को लोन देने के लिए मशहूर है। वहीं, 2008 की महामंदी के बाद कोई इतना बड़ा बैंक बंद हुआ है।  बैंक के पास 209 अरब डॉलर की संपत्ति थी और 175.4 बिलियन डॉलर की धनराशि थी। इस बैंक के खतरे में पडने पर फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन को इस बैंक का रिसीवर बनया गया। बताया जाता है कि इस बैंक की शुरुआत साल 1983 में कैलिफोर्निया के सांता क्लैरा में हुई थी।

ये भी पढ़ें: Citroen C3 Plus कार Creta और Ertiga जैसी गाड़ियों को दे सकती है टक्कर, जानें क्या होंगे फीचर्स?

Exit mobile version