रविवार, मई 26, 2024
होमऑटोआ गई खेत में उपजाए गए ईंधन से चलने वाली Flex Fuel...

आ गई खेत में उपजाए गए ईंधन से चलने वाली Flex Fuel Car, नितिन गडकरी ने दिया खास तोहफा

Date:

Related stories

Nitin Gadkari भाषण के बीच में हुए बेहोश, जानें नई अपडेट

Nitin Gadkari : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari...

महानगरों में स्काई बस चलाने की तैयारी में सरकार! केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस देश में किया सफर, देखें वीडियो

Nitin Gadkari on Sky Bus: भारत सरकार के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने अपने आधिकारिक 'X' हैंडल से स्काई बस के संदर्भ में प्रमुख जानकारी दी है।

Flex Fuel Car: पेट्रोल और डीजल की खपत को कम करने के मकसद से देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मार्केट में ऐसे वाहनों को तरजीह दे रहे हैं। जो पारंपरिक रूप से इस्तेमाल होने वाले ईंधन की बजाय दूसरी चीज़ों से भी चल सकें, हाल ही में इसी क्रम में नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने बीएस-VI (स्टेज-II), इलेक्ट्रिक फ्लेक्स-ईंधन कार को पेश कर दिया है। जिस गाड़ी को हाल ही में लॉन्च किया गया है। वह 100 प्रतिशत इथेनॉल से चलेगी और इस गाड़ी का नाम टोयोटा इनोवा है।

लॉन्च हुई पहली Flex Fuel Car

इस कार की खास बात है कि ये 40 प्रतिशत तक बिजली भी उत्पन्न कर सकेगी और इस लिहाज से देखेंगे तो ऐसा होने से इथेनॉल की कीमतों में भी कमी आएगी। बता दें, यह कार दुनिया की पहली बीएस-VI (स्टेज-II), कार है। जो इलेक्ट्रिफाई फ्यूल बेस पर आधारित है।

कैसे काम करती है Flex Fuel Car

अब सवाल है कि आखिर इस तरह की गाड़ियां कैसे काम करती हैं और इनके इस्तेमाल से कैसे पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। दरअसल, इस तरह की तकनीक पर आधारित कारें गेसोलीन या इथेनॉल के मिश्रण से चलने में कारगर होती हैं। ये कारें 83 प्रतिशत की क्षमता के साथ ऐसे मिश्रण से तैयार किए गए फ्यूल से चल सकती हैं। हालांकि यहां ध्यान ध्यान देने वाली बात है कि इथेनॉल पेट्रोल की तुलना में थोड़ा कम ऊर्जा निकालता है लेकिन उन्नत तकनीक के साथ इसका समागम करके इसे पेट्रोल के बराबर शक्ति उत्पन्न करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

क्या है इथेनॉल बनाने की प्रक्रिया

इथेनॉल बनाने के प्रोसेस की बात करें तो मील में मशीनों द्वारा गन्ने से चीनी बनाने की जो प्रक्रिया होती है। उसमें इथेनॉल प्राप्त होता है। इसे खेतों में ज्यादा से ज्यादा गन्ना उत्पादन करके प्राप्त किया जा सकता है और अच्छी बात है इसमें ज्यादा लागत भी नहीं आती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories