सोमवार, मई 13, 2024
होमटेकApple के iPhone बनाने वाली Foxconn देगी 1 लाख लोगों को रोजगार!...

Apple के iPhone बनाने वाली Foxconn देगी 1 लाख लोगों को रोजगार! कंपनी ने डील से उठाया पर्दा

Date:

Related stories

Apple iPad Pro: इन अपग्रेडेड फीचर के साथ यूजर्स का दिल जीत लेगा एप्पल का ये मॉडल, जानें क्यों है खास

Apple iPad Pro: तकनीक के इस बढ़ते दौर में देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित टेक कंपनियां हर दिन अपने उपकरणों को अपग्रेड करने में लगी हुई हैं।

Foxconn: Apple iPhone को असेम्बल करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी फॉक्सकॉन के 70 करोड़ डॉलर के निवेश से भारत के बेंगलुरू में एक बड़ा प्लांट लगाने की खबर मिली थी। जिसके बाद ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि इस प्लांट के जरिए लगभग 1 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। अब कंपनी ने इस बात से परदा उठाते हुए एक बयान जारी किया गया है, जिससे लोगों में सनसनी का माहौल है। बता दें कि कंपनी ना कहना है कि फॉक्सकॉन के चेयरमेन यंग लियू ने भारत की यात्रा तो जरूर की है लेकिन अभी तक किसी भी डील को फाइनल नहीं किया गया है। उन्होंने किसी भी तरह के बाध्यकारी समझौते को करने से इनकार कर दिया है।

Also Read: Gold Rate Today: IBJA पर सोने-चांदी की कीमतों में दिखा उछाल, जानें 10 ग्राम सोने में कितने बढ़े दाम

नहीं फाइनल हुई डील

फॉक्सकॉन का ऑफिशियल नाम होन हाई प्रीसिजन इंडस्ट्री है। कंपनी ने अपने बयान में बताया है कि उन्होंने किसी भी बाध्यकारी डील को करने से इनकार कर दिया है। अभी तक इस डील के बारे में कोई फैसला नहीं किया गया है। कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि कंपनी के चेयरमेन और सीईओ यंग लियू 27 फरवरी से 4 मार्च तक भारत की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने इस डील पर चर्चा की थी लेकिन अभी तक इस डील के किसी भी समझौते पर अंतिम सहमति नहीं बन पाई है और न ही कंपनी ने किसी तरह का कोई बाध्य समझौता किया है। इस डील पर अभी बातचीत और समीक्षा का दौर चल रहा है। मीडिया में जो खबरें चल रही हैं उन्हें कंपनी की तरफ से जारी नहीं किया गया है।

चीन की निर्भरता को करना चाहते हैं कम

बता दें कि फॉक्सकॉन की अधिकतर मैन्यूफैक्चरिंग चीन में होती है जिसके कारण एप्पल और फॉक्सकॉन काफी समय से अपने कारोबार पर चीन की निर्भरता को कम करना चाहते हैं। कोविड के समय में चीन की नीतियों की वजह से कंपनी काफी प्रभावित हुई थी। तब से ही एप्पल और फॉक्सकॉन चीन से बाहर अपने मैन्यूफैक्चरिंग को डायवर्सिफाई करने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा चीन के रिश्त अमेरिका और ताइवान से काफी तल्ख बने हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

Latest stories