शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंग्लोबल हंगर इंडेक्स पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ऐसा क्या बोला?...

ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ऐसा क्या बोला? जिसे सुनकर कांग्रेस को आया गुस्सा

Date:

Related stories

Global Hunger Index News: ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) यानी वैश्विक भूख सूचकांक की रिपोर्ट जारी कर दी गई है और इसके साथ ही इसको लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरु है। बीते दिनों केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हैदराबाद में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के एक कार्यक्रम के दौरान इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स का रिपोर्ट बेतुका है। 140 करोड़ की आबादी वाले देश में 3000 लोगों को फोन आता है और उनसे पूछा जाता है क्या आप भूखे हैं? उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि इस रिपोर्ट की माने तो हमसे बेहतर पाकिस्तान कर रहा है। ये कैसे संभव है। अब स्मृति ईरानी के इस बयान के बाद से आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है और कांग्रेस की ओर से सुप्रिया श्रीनेत ने उन पर जमकर हमला बोला है।

स्मृति ईरानी के बयान से मचा घमासान

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट में भारत को 125 देशों की लिस्ट में 111वें पायदान पर रखा गया है। इसको लेकर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 140 करोड़ के देश में 3000 लोगों को फोन आता है और उनसे पूछा जाता है क्या आप भूखे हैं? ये रिपोर्ट पूरी तरह से बेतुका है। इस रिपोर्ट की माने तो हमसे बेहतर स्थिती पाकिस्तान की है। ये कैसे संभव हो सकता है।

स्मृति ईरानी के इस बयान को लेकर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए उन पर निशाना साधा है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने सवाल उठाते हुए कहा है कि “क्या आपको सचमुच लगता है कि वैश्विक भूख सूचकांक की गणना सिर्फ़ लोगों को फोन करके और उनसे यह पूछकर की जाती है कि क्या वे भूखे हैं।” वहीं उन्होंने ये भी कहा कि आप भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं, आपको सुनकर आश्चर्य होता है, सच कहूँ तो शर्म आती है। सुप्रिया श्रीनेत ने बताया कि वैश्विक भूख सूचकांक विशेषतः 4 चीज़ों पर आधारित होता है। इसमें अल्प पोषण, बच्चों में स्टंटिंग, बच्चों में वेस्टिंग और बाल मृत्यु दर जैसी चीजे हैं। वहीं इसेक अलावा अन्य राजनीतिक दलों ने भी केन्द्रीय मंत्री के इस बयान को लेकर उन पर निशाना साधा है।

क्या कहती है ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट

जीएचआई ने बीते सप्ताह अपनी रिपोर्ट जारी की थी। इसके तहत भारत को 125 देशों में 111वां स्थान दिया गया है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि भारत की स्थिति पिछले वर्ष से भी खराब हुई है। बता दें कि पिछले वर्ष भारत को 125 देशों की लिस्ट में 107वें पायदान पर रखा गया था। आपको बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट जर्मनी में मौजूद Welthungerhilfe नाम की एक सहायता एजेंसी और आयरलैंड के एनजीओ Concern Worldwide पब्लिश करती है। इसको लेकर दावा किया जाता है कि रिपोर्ट के लिए संस्थान इस रिपोर्ट को पब्लिश करने के लिए अल्प पोषण, बच्चों में स्टंटिंग, बच्चों में वेस्टिंग और बाल मृत्यु दर जैसी बिंदुओं को ध्यान में रखता है। इसके बाद से तमाम कैलकुलेशन की प्रक्रिया का पालन कर रिपोर्ट तैयार की जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories