बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंGold Loan: खुशखबरी! गोल्ड लोन लेना हुआ आसान, यहां जानें अप्लाई करने...

Gold Loan: खुशखबरी! गोल्ड लोन लेना हुआ आसान, यहां जानें अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Gold Loan: पिछले कुछ महीनों में सोने के दामों में भारी इजाफा हुआ है। अब लोगों को सोना खरीदने के लिए सोचना पड़ रहा है। गौरतलब है कि लगभग सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को गोल्ड लोन की सुविधा देना शुरू कर दिया है। अगर आप भी गोल्ड लोन लेने की सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की हो सकते है। चलिए आपको बताते है कि आप कैसे गोल्ड लोन ले सकते है और इसके क्या फायदे है।

गोल्ड लोन क्या है?

आपको बता दें कि गोल्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन है, जिसमें आपके सोने के गहने या सोने के सिक्कों को गिरवी रख लिया जाता है। गौरतलब है कि लगभग सभी बड़े बैंक अपने ग्राहकों को गोल्ड लोन की सुविधा प्रदान कर रहे है। इसके अलावा अगर आप गोल्ड लोन लेना चाहते है तो आप अपने बैंक के ब्रांच में भी जा सकते है और लोन के अप्लाई कर सकते है। गोल्ड लोन में सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको लंबे वक्त तक इंतजार नहीं करना पड़ता है। बैंक द्वारा सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद और आपका सोना जमा करने के बाद कुछ ही समय में लोन मिल जाता है।

गोल्ड लोन लेने के फायदे

●गोल्ड लोन पर आपको बाकी लोन के मुकाबले बैंक द्वारा कम ब्याज लिया जाता है। हालांकि ब्याज दरें अलग- अलग बैंकों कि अलग- अलग हो सकती है। इसके अलावा इसकी प्रोसेसिंग फीस, फोरक्लोजर चार्जेंस आदि कम होता है।

●बाकी लोन के मुकाबलों ग्राहकों को गोल्ड लोन में कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

●गोल्ड लोन के लिए क्रेडिट स्कोर की जरूरत भी नहीं होती है।

● इसमें सबसे अच्छी बात यह होती है कि बैंक आपके सोने के मूल्यों का 90 प्रतिशत तक लोन के रूप में देता है। मान लीजिए की आपके सोने की कीमत 5 लाख रूपये है तो बैंक की तरफ से आपको 4 लाख 50 हजार रूपये तक लोन के रूप में मिल सकता है।

कैसे ले सकते है गोल्ड लोन

●ग्राहक गोल्ड लोन दो माध्यम से ले सकते है। आप अपने बैंक के लोन डिपार्टमेंट में बात करके अपनी आवश्यकताओं को बता सकते है। इसके अलावा ग्राहक बैंक भी जा सकते है।

● ग्राहक को पहचान पत्र, पता प्रमाण पत्र और एक फोटों की जरूरत पड़ती है।

●आपके पास सोना होना आवश्यक है जिसे आप बैंक में जमा कर उसपर लोन ले सकते है।

हालांकि कई ऐसे बैंक भी है जो सीधा ग्राहक के घर पर आकर लोन देने की सुविधा प्रदान करते है। ताकि ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Latest stories