सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसGold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोना खरीदने से पहले यहां...

Gold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोना खरीदने से पहले यहां चेक करें रेट, जानें कीमत में कितना हुआ है बदलाव

Date:

Related stories

Gold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के कीमतो को लेकर खूब उत्सुकता देखने को मिलती है। इस क्रम में कहा जाता है कि त्योहारी सीजन से पहले लोग इसकी खूब खरीदारी करते हैं। अब इस क्रम में खबर मिली है कि तीज व अन्य त्योहारों से पहले सोने की कीमत में हल्का उछाल दर्ज किया गया है कि इसके तहत सोना सर्राफा बाजार में 60000 प्रति दस ग्राम के आस-पास तो चांदी 76000 रुपये प्रति किलो के आंकड़े को छूता नजर आ रहा है।

इस बदलाव के तहत इनके कीमत में हल्का हेर-फेर हुआ है और लखनऊ से लेकर नोएडा तक में इसकी कीमत में हल्का बदलाव दर्ज किया गया है।

यूपी के प्रमुख शहरों में सोने-चांदी की कीमत

यूपी के प्रमुख शहरों में सोने और चांदी कीमत एक मानक के रुप में गिनी जाती है। ऐसे में हम आपको आज के सोने के ताजा भाव बताने जा रहे हैं।

शहरसोना
वाराणसी 60040 (24 कैरट)
आगरा 60040 (24 कैरट)
कानपुर 60040 (24 कैरट)
नोएडा60040 (24 कैरट)
मथुरा 60040 (24 कैरट)
गाजियाबाद 60040 (24 कैरट)

इस प्रकार जान सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें कि सोने की शुद्धता जानना ग्राहकों के लिए बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में अगर आप भी इसकी शुद्धता जानना चाहते हैं तो सोने के आभूषणों पर लिखे हॉल मार्क तो अवश्य पढ़े। इसके तहत 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 तो वहीं 23 कैरेट पर 958 लिखा होता है। वहीं 22 कैरेट वाले सोना पर 916 तो 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। ऐसे में मार्क देखकर सोने की पहचान कर सकते हैं।

यहां चेक कर सकते हैं रेट

बता दें कि अगर आप सोने और चांदी के ताजा रेट जानना चाहते हैं तो आप इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर इसके ताजा रेट्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां रोज सुबह सोने और चांदी के ताजा रेट जारी किए जाते हैं। वहीं इसके अतिरिक्त 8955664433 नंबर पर मिस कॉल देकर भी ग्राहक ताजा रेट्स का पता लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories