सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यGold -Silver Rates Today: सोने और चांदी के दामों में आयी गिरावट,...

Gold -Silver Rates Today: सोने और चांदी के दामों में आयी गिरावट, SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर के रेट्स

Date:

Related stories

Gold -Silver Rates Today: अगर आज आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं , तो यह बिल्कुल सही समय है क्योंकि भारत में आज एक बार फिर से सोने और चांदी के दामों में कमी हुई है। भारत में लोग सोने में पैसे इंवेस्ट करने में रुचि रखते हैं। आज इस खबर से आपको भारत के अलग-अलग राज्यों में सोने के दाम के बारे में जाननें को मिलेगा। आज 1 जुलाई को भारत में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 59,000 रुपए और 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 54,100 रुपए हो गई है। वहीं दूसरी और चांदी की बात करें, तो एक किलो चांदी की दाम 68,500 रुपए प्रति एक किलो हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार में नीतीश पर बरसे Amit Shah, कहा- जो व्यक्ति बार-बार घर बदलता है, उस पर विश्वास करना सही नहीं

1 जुलाई को महानगरों में सोने के भाव

शहर24 कैरेट ( 10 ग्राम)22 कैरेट (10ग्राम)
दिल्ली59,00054,100
कोलकाता58,85053,950
मुंबई58,85053,950
चेन्नई59,24054,300
अहमदाबाद58,90054,000

सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

उपभोक्ता को सोना खरीदते समय काफी सतर्क रहने की जरूरत है। कभी भी सोने को खरीदने से पहले उसके होलमार्क को अच्छे से देखना बहुत जरूरी है। होलमार्क की मदद से पहले सोना खरीदते समय हो रही बेइमानी से अब लोगों को बचाया जा रहा है। होलमार्क की मदद से ही उपभोक्ता सोने की शुद्धता और अच्छे सोने की परख कर सकते हैं। भारत में आभूषण बनाने के लिए 22 कैरेट सोने को ही सबसे अच्छा माना जाता है और इसी का इस्तेमाल भी किया जाता है।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:Gold -Silver Rates Today: सोने -चांदी के दामों में हुआ फेर बदल, जानें आपके शहर में कितने बदले दाम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories