शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंAdvance Salary: केंद्रीय कर्मचारियों पर फिर मेहरबान हुई सरकार, एडवांस में मिलेगी...

Advance Salary: केंद्रीय कर्मचारियों पर फिर मेहरबान हुई सरकार, एडवांस में मिलेगी सैलरी और पेंशन, इस दिन तक खाते में आएंगे पैसे

Date:

Related stories

Advance Salary: केंद्र सरकार ने एक बार फिर अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी है। सरकार ने कुछ वर्ग के कर्मचारियों को एडवांस में सैलरी और पेंशन देने का निर्णय लिया है। ये फैसला कुछ राज्यों के कर्मचारियों पर ही लागू होगा।

दरअसल, ओणम और गणेश चतुर्थी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये निर्णय लिया है। ऐसे में कर्मचारियों को अगस्त की सैलरी और पेंशन महीना खत्म होने से पहले ही मिल जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए बोनस भी जारी किया है।

केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

सरकार का ये फैसला सिर्फ महाराष्ट्र के केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू होगा। यानी इन महाराष्ट्र के कर्मचारियों को इस महीने एडवांस में सैलरी और पेंशन मिलेगी। इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। ये अधिसूचना 14 अगस्त, 2023 को जारी कर दी गई थी। अधिसूचना के मुताबिक, महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के मद्देनजर सरकार ने ये फैसला लिया है।

महाराष्ट्र के कर्मचारियों को कब मिलेगा लाभ

अधिसूचना में कहा गया है की गणेश चतुर्थी को देखते हुए महाराष्ट्र के सभी केंद्रीय कर्मचारियों को एडवांस में सैलरी और पेंशन दी जाएगा। क्योंकि गणेश चतुर्थी सितंबर में है, इसलिए कर्मचारियों को 27 सितंबर तक सैलरी और पेंशन की राशि जारी कर दी जाएगी।

इसके साथ ही सरकार ने इंडस्ट्रीयल कर्मचारियों की मजदूरी भी इसी माह जारी करने का निर्णय लिया है। सरकार के इस फैसले के बाद RBI (Reserve Bank of India) ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किए हैं। RBI ने बैंकों से कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन का जल्द भुगतान करने को कहा है।

केरल के कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

महाराष्ट्र के अलावा केरल के कर्मचारियों के लिए भी खुशखबरी। केरल सरकार ने ओणम के ध्यान में रखते हुए अपने कर्मचारियों के लिए 4 हजार रुपये के बोनस का ऐलान किया गया है। PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आम कर्मचारियों को 4 हजार रुपये का बोनस दिया जाएगा। वहीं, जो कर्मचारी इसके लिए योग्य नहीं होंगे, उन्हें 2,750 रुपये का स्पेशल फेस्टिवल अलाउंस दिया जाएगा।

वहीं, रिटायर हो चुके कर्मचारियों को एक हाजार रुपये का स्पेशल फेस्टिवल अलाउंस दिया जाएगा। इसी तरह केरल सरकार कांट्रेक्ट कर्मचारियों को भी बोनस जारी करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories