रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंGovernment Scheme: फटाफट सरकार की इस योजना में करें इन्वेस्ट, हर महीने...

Government Scheme: फटाफट सरकार की इस योजना में करें इन्वेस्ट, हर महीने मिलेंगे 5000 रुपए

Date:

Related stories

Government Scheme: भारतीय सरकार देश के अलग-अलग वर्गों के लोगों को आर्थिक सहूलियत प्रदान करने के लिए अलग-अलग तरह की योजना निकालती रहती है। इसी कड़ी में भारतीय सरकार की ओर से चल रही अटल पेंशन योजना में 60 वर्ष की आयु वाले लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है।

1000 से लेकर 5000 रूपए की न्यूनतम पेंशन

इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु में 1000 से लेकर 5000 रूपए की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों को दी जाती है। इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। इस योजना में शामिल होने के लिए ग्राहकों 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी के साथ उनका डाकघर या बचत बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। इसी के साथ इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए बैंक को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा।

Also Read: Indore Kavi Sammelan में इस रंग में नजर आए BJP के ये चर्चित नेता, देखने वाले भी रह गए हैरान

18 से 40 साल के उम्र के बीच करें निवेश

अटल पेंशन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल के उम्र के बीच कोई भी निवेश कर सकता है वहीं इस योजना में आपको 60 की उम्र तक अंशदान करना होता है। 60 की उम्र के बाद आपको 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन दी जाती है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है। 60 साल की आयु पूरी होने के बाद आपके निवेश पर प्रतिमाह 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए पेंशन के तौर पर प्राप्‍त होते हैं।

4 करोड़ लोग कर रहे निवेश

इस योजना को केंद्र सरकार ने 2015-16 में शुरू किया था। अटल पेंशन योजना योजना को खासतौर पर उन लोगों के लिए शुरू किया गया है जिनकी सरकारी नौकरी नहीं है और वह सरकारी पेंशन का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। केवल 6 वर्षों में इस योजना में चार करोड़ निवेश कर रहे हैं। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार वित्त वर्ष 2022 के अंत तक इस योजना में करीबन 4 करोड़ लोगों ने निवेश करा है।

Also Read: अब बिना बिजली के खूब चलाएं ये फ्रिज नहीं आता कोई बिल, फीचर्स खरीदनें को कर देंगे मजबूर

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories