शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमबिज़नेसGovernment Schemes: इन स्कीमों में निवेश कर अपनी इनकम को कर सकते...

Government Schemes: इन स्कीमों में निवेश कर अपनी इनकम को कर सकते हैं डबल, 1 अप्रैल के बाद बदल जाएंगे नियम!

Date:

Related stories

Government Schemes: महंगाई के बढ़ते दौर को देखते हुए हर कोई अपनी इनकम को डबल करना चाहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें निवेश करके आपकी इनकम डबल हो जाएगी। ऐसे में अगर आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या डाकघर मासिक आय योजना में निवेश करते हैं या इन स्कीम में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि 2023 में केंद्र बजट में डाक घर की दो सबसे लोकप्रिय योजनाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसी के साथ महिला निवेशकों के लिए भी कई योजनाएं बनाई गई हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

घर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना निवेश कैंप को 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख कर दिया गया था। बता दें कि, इस योजना की स्थापना 2004 में सीनियन सिटीजंस को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद के वर्षों के लिए आय का एक विश्वसनीय और सुरक्षित सोर्स देने के लक्ष्य के साथ की गई थी। 2023 के जनवरी से मार्च तिहाई के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में दिए जाने वाले ब्याज को 8 परसेंट कर दिया गया है। इस योजना की ब्याज दर 5 सालों के लिए न्यूनतम हजार रुपे और हजार के गुणांक के साथ तय की गई है।

Also Read: Budget Session: सदन में विपक्ष ने किया हंगामा, PM Modi बोले- ‘अभी और भी लगेंगे आरोप’

डाकघर मासिक आय योजना

आजकल कई लोग पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो, आप डाकघर मासिक आय योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए सिंगल अकाउंट होल्डर की सीमा 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए कर दी गई है। वहीं ज्वाइंट अकाउंट होल्डर के लिए निवेश की सीमा 9 लाख से 15 लाख रुपए कर दी गई है। मंथली इनकम स्कीम में निवेश को हर महीने ब्याज का भुगतान किया जाएगा। इसी के साथ देश की अवधि के लिए 7.1 प्रतिशत रखा गया है।

Also Read: Hardik Pandya पर विवादित बयान देने के बाद Abdul Razzaq ने Kapil Dev पर किया ये Comment, जानें पूरा मामला

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories