रविवार, जुलाई 21, 2024
होमख़ास खबरेंICICI Bank का बड़ा फैसला! अब इंटरनेशनल नंबर से भी UPI पेमेंट...

ICICI Bank का बड़ा फैसला! अब इंटरनेशनल नंबर से भी UPI पेमेंट कर सकेंगे NRI; जानें एक्टिवेट करने का स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

Date:

Related stories

ICICI Bank: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने लोगों का जीवन बेहद आसान कर दिया है। इससे बैकिंग प्रणाली भी विभिन्न प्रक्रियाएं भी सरल हुई हैं और अब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से लोग देश के विभिन्न हिस्सों में आसानी से लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं। बैंक आए दिन इसमे बदलाव भी करते रहते हैं जिससे कि लोगों को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर में किसी तरह की दिक्कत ना हो।

ICICI Bank ने भी कुछ ऐसा ही बड़ा फैसला लिया है जिससे अब भारी संख्या में प्रवासी भारतीय (NRI) लाभवान्वित हो सकेंगे। दरअसल ICICI बैंक की ओर से एनआरआई कस्टमर्स को अब इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर भारत में यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा दी गई है। ऐसे में आइए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे प्रवासी भारतीय, इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे।

इंटरनेशनल नंबर से UPI पेमेंट करने का प्रोसेस

ICICI बैंक की ओर से प्रवासी भारतीयों (NRI) के लिए बड़ी राहत दी गई है। दरअसल बैंक की ओर से फैसला लिया गया है कि एनआरआई कस्टमर अब इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक के एनआरई (NRE) और एनआरओ (NRO) अकाउंट में रजिस्टर इंटरनेशनल बैंक नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

ऐसे में आइए हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताते हैं जिससे इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है।

1- पहले कस्टमर iMobile Pay ऐप डाउनलोड कर लॉग इन करें।
2- इसके बाद UPI पेमेंट्स पर क्लिक करें।
3- UPI पेमेंट्स पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर सत्यापित करें।
4- इसके बाद मैनेज विकल्प को चुन कर माई प्रोफाइल पर जाएं।
5- प्रोफाइल क्रिएट करने के बाद एक नई UPI आईडी बनाएं।
6- इसके बाद खाता संख्या चुन कर सबमिट पर क्लिक करें।

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप ICICI बैंक द्वारा शुरू की गई सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

दुनिया के 10 देशों में मिलेगी सुविधा

ICICI बैंक द्वारा प्रवासी भारतीयों (NRI) के लिए इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा दुनिया के 10 देशों में शुरू की गई है। इसमे अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, ओमान, कतर, कनाडा, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और सऊदी अरब जैसे देश शामिल हैं। इन देशों में रहने वाले एनआरआई कस्टमर किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई आईडी, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories