Home बिज़नेस अगर आपने ले रखा है HOME LOAN और समय से पहले करना...

अगर आपने ले रखा है HOME LOAN और समय से पहले करना चाहते भुगतान, तो इन तरीकों को अपनाकर होगा फायदा

Home Loan: अगर आप भी समय रहते अपना होम लोन को निपटा देना चाहते हैं तो इन कामों को जल्द से जल्द पूरा कर लें। वरना बाद में आपको फिर से लोन की रकम चुकानी पड़ सकती है।

0

Home Loan: पिछले कुछ समय में होम लोन की ब्याज दर में काफी इजाफा हुआ है, जिसका असर सीधा लोगों की जेब पर पड़ रहा है। लेकिन, अगर आप चाहें तो आपको इस ऋण को जल्द से जल्द भी चुका सकते हैं। इसमें आपको कम EMI के साथ लोन टेन्योर को बढ़ाने का ऑप्शन भी मिलता है।

रिपेमेंट की इस पद्धति से आपके ऋण की EMI भी कम हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यह ऋण को यथाशीघ्र समाप्त करने का भी विकल्प प्रदान करता है। रिपेमेंट के परिणामस्वरूप आपको अपने लोन पर कम ब्याज देना होगा। अगर आप अपना होम लोन जल्द से जल्द खत्म करने पर विचार कर रहे हैं तो इन पांच बातों को ध्यान में रखें।

कोई फौजदारी शुल्क नहीं

आरबीआई ने फ्लोटिंग ब्याज दरों वाले होम लोन के उधारकर्ताओं से फौजदारी शुल्क वसूलने पर रोक लगा दी है। यदि आपके लोन पर ब्याज दर बदलती रहती है तो ऋण की शीघ्र समाप्ति से जुड़ा कोई शुल्क नहीं होगा। हालांकि, यदि आपके ऋण पर ब्याज दर निश्चित है, तो बैंक 4-5 प्रतिशत फौजदारी शुल्क लगा सकते हैं।

समय से पहले करें सूचित

इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन आम तौर पर बैंक को आपके लोन पर रोक लगाने का निर्णय लेने से एक या दो सप्ताह पहले आपको सूचित करना चाहिए। ताकि अंतिम समय में आपको कोई समस्या न हो, आप अपनी शाखा को पत्र या मेल के माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं।

बैंक से NOC लेना न भूलें

यदि आप अपना होम लोन रद्द कर रहे हैं तो बैंक को आपको एक अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) प्रदान करना होगा। यह दस्तावेज आपके बीमा के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यदि बैंक दावा करता है कि आपने अपना ऋण नहीं चुकाया है तो आप इस दस्तावेज को सबूत के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप बैंक से एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट (ईसी) भी मांग सकते हैं, जिसमें आपकी संपत्ति के संबंध में किए गए सभी लेनदेन की सूची होती है। यह घोषणा करता है कि कोई कानूनी दावा नहीं है।

प्रॉपर्टी पर दूसरे का अधिकार

अगर आपकी प्रॉपर्टी पर किसी दूसरे का अधिकार है तब भी आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसे में कानूनी जटिलताओं से बचें ऐसे स्थिति पैदा न होनें दे और समय रहते इसे हटा दें।

सही से जांच लें अपने दस्तावेज

यदि आप फौजदारी द्वारा लोग का भुगतान कर रहे हैं तो किसी भी समस्या से बचने के लिए अपने मूल दस्तावेजों की अच्छी तरह जांच करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version