शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: लीव इनकैशमेंट पर बढ़ सकती है टैक्स छूट की...

Income Tax News: लीव इनकैशमेंट पर बढ़ सकती है टैक्स छूट की लिमिट, क्या बजट में इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा?

Date:

Related stories

Income Tax News: इस साल 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। इस बार के बजट से नौकरीपेशा लोगों (Income Tax News) ने काफी उम्मीदें लगा रखी हैं। सैलरी क्लास के लोगों को इस बार कुछ बड़ी राहत मिल सकती है। ये तो आप जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार इस बार अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी। इस बाजट से बड़ी उम्मीदों के बीच क्या सरकार इस बार बजट में रिटायरमेंट पर लीव इनकैशमेंट पर टैक्स छूट बढ़ाएगी?

नौकरीपेशा लोगों को मिल सकती है राहत

1 फरवरी 2024 को पेश होने वाला बजट अंतरिम बजट होगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव होंगे। ऐसे में कई बड़े राहतभरे फैसले लिए जा सकते हैं। आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर सरकार बजट को पेश कर सकती है। इस दौरान सरकार मिडिल क्लास, सैलरी वाले और अपने खास वोट बैंक पर कुछ मेहरबान हो सकती है। दावा किया जा रहा है कि सरकार करदाताओं को लाभ देने का ऐलान कर सकती है।

बढ़ सकती है लीव इनकैशमेंट पर टैक्स छूट की लिमिट

आपको बता दें कि साल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माल सीतारमण ने अपने बजट भाषण में गैर-सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट पर लीव इनकैशमेंट पर टैक्स छूट की सीमा को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख कर दिया था। ये 1 अप्रैल 2023 से लागू हो चुकी है। ऐसे में अब बजट में देखना होगा कि सरकार निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट के समय लीव इनकैशमेंट पर टैक्स छूट की सीमा 25 लाख बढ़ाकर 30 लाख रुपये करती है या नहीं। प्राइवेट सेक्टर के लोग इस पर कड़ी नजर रखेंगे।

क्या होता है लीव इनकैशमेंट

जब किसी कर्मचारी को छुट्टी के बदले कैश मिलता है तो उस कैश राशि पर मिलने वाली छूट को लीव इनकैशमेंट कहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories