Home ख़ास खबरें Interest Rate Hike: एक बार फिर महंगी हो गई EMI, PNB और...

Interest Rate Hike: एक बार फिर महंगी हो गई EMI, PNB और HDFC बैंकों ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

0
Interest Rate Hike

Interest Rate Hike: देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी होम लोन कंपनियों में शुमार PNB और HDFC ने भी ब्याज दरों में बढ़त कर दी है। दरअसल देश की सबसे बड़ी होम लोन कंपनियों में शुमार HDFC Limited और सार्वजनिक क्षेत्र के Punjab National Bank ने लोन की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा कर दिया है। इससे होम लोन से लेकर कार लोन, पर्सनल लोन और हर तरह के लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें: Q3 GDP 2022: देश की अर्थव्यवस्था को लगा बड़ा झटका, लगातार दूसरी तिमाही में घटी जीडीपी ग्रोथ रेट

क्यों हुआ इजाफा?

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा किया था जिसके साथ ही RBI का रेपो रेट 6 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी हो गया। बैंक और एनबीएफसी सभी ने लोन की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। लोन की बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 मार्च से लोगू हो गई हैं। इसका असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पडे़गा। अब अगर आपने लोन पहले से ले रखा हो तब भी ब्याज दरों के इजाफे का असर आपकी जेब पर पड़ेगा या आप नया लोन लेते हैं तब भी ब्याज दरों के इजाफे का असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

कितना महंगा हुआ HDFC का लोन

बता दें कि HDFC ने 0.25 फीसदी की ब्याज दर बढ़ाई है। अब HDFC के रिटेल लोन की ब्याज दर बढ़कर 9.20 फीसदी हो गई है। बता दें कि HDFC Limited खासकर होम लोन सेक्टर में काम करती है। कंपनी लोगों द्वारा उनका बहुमूल्य सामान गिरवी रखकर उन्हें लोन देती है।

महंगा हुआ PNB का लोन

बता दें कि सरकारी बैंक पीएनबी ने भी MCLR पर आधारित दरों में 0.10 फीसदी का इजाफा किया है। इस ब्याज दर की बढ़त का असर सभी अवधि वाले कर्जदारों पर लागू होगी। इससे होम लोन से लेकर कार लोन, पर्सनल लोन आदि की EMI बढ़ जाएगी। कंपनी का कहना है कि 1 मार्च से 1 साल की अवधि वाले वाहन, आवास और पर्सनल लोन की ब्याज दर 8.4 फीसदी से बढ़कर 8.5 फीसदी हो गई है।

ये भी पढ़ें: 75000 रुपये वाले Samsung Galaxy S21 FE को 15000 से कम कीमत पर खरीदने का मौका, यहां से उठाएं ऑफर का लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Exit mobile version